उत्तराखण्ड समाचार

OTP : खाते का डायरेक्ट एक्सेस कंट्रोल मिल जाता है अपराधियों को

रुद्रप्रयाग। साइबर अपराधियों द्वारा पेंशन भोगियों को जीवन प्रमाण पत्र आदि को आनलाइन अपडेट करने संबंधी काॅल कर उनके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। जिसको लेकर वरिष्ठ कोषाधिकारी श्री गिरीश चन्द्र ने जनपद के पेंशन धारियों सतर्क रहने की अपील करते हुए जागरुक होने को कहा है।

उन्होंने बताया कि पेंशन निदेशालय, कोषागार, उपकोषागार, पोस्ट आॅफिस, सी.एस.सी. कभी भी किसी पेंशन धारक को उनका जीवन प्रमाण-पत्र का आॅनलाइन अपडेट करने के लिए काॅल नहीं करता और न ही आॅनलाइन जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट करता है। इसलिए पेंशन धारकों को अपने जीवन प्रमाण-पत्र संबंधी जानकारी को लेकर किसी भी काॅल को व्यक्तिगत सूचनाएं उपलब्ध नहीं करानी हैं।

बताया कि साइबर अपराधियों को पेंशन भोगियों द्वारा ओटीपी साझा करते ही बैंक खाते की पूरी जानकारी उनको मिल जाती है और उन्हें खाते का डायरेक्ट एक्सेस कंट्रोल मिल जाता है। तत्पश्चात वे पेंशन धारक के खाते में जमा राशि को दूसरे फर्जी बैंक खातों या वाॅलेट में स्थानांतरित कर देते हैं। कहा कि कोषागार विभाग किसी भी पेंशन धारक को उनका जीवित प्रमाण-पत्र अपडेट करने के लिए कोई काॅल नहीं करता है। इसलिए पेंशन धारकों अपने जीवन प्रमाण-पत्र को व्यक्तिगत रूप से अपडेट कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights