उत्तराखण्ड समाचार

उत्तराखंड परिवहन के वाहनों में किराया बढ़ोतरी

बैठक बुधवार को हुई लेकिन अभी मिनट्स तैयार नहीं हो पाए हैं। फाइल आने के बाद मुख्यमंत्री के अनुमोदन को जाएगी। इसके बाद एक-दो दिन में किराए की नई दरें जारी कर दी जाएंगी।

– अरविंद सिंह ह्यांकी, परिवहन सचिव एवं परिवहन आयुक्त

देहरादून। उत्तराखंड में निजी बस, रोडवेज बस, ट्रक, ऑटो, विक्रम, सिटी बस, ई-रिक्शा, एंबुलेंस जैसे वाहनों के किराए में बढ़ोतरी पर एक-दो दिन में फैसला होगा। बुधवार को राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया था।

परिवहन मुख्यालय में हुई एसटीए बैठक चारधाम यात्रा मार्गों सहित सभी स्थानों पर यात्री एवं माल वाहनों के किराए में 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी पर सहमति बनी थी। बैठक में सिटी बस यूनियन ने मांग की थी कि इलेक्ट्रिक बसों का किराया बढ़ाया जाए ताकि लोग सिटी बसों का भी चयन कर सकें। साथ ही यह भी तय किया गया था कि हर छह माह में किराए की समीक्षा की जाएगी। वहीं, रोडवेज बसों के लिए भी तय किया गया था कि निर्धारित के मुकाबले 20 प्रतिशत तक अधिक किराया वसूल सकते हैं।

सामान्य एंबुलेंस का किराया 15 किलोमीटर तक 800 रुपये, आक्सीजन युक्त सामान्य एंबुलेंस का 1200 रुपये और आईसीयू कार्डियक एंबुलेंस का किराया तीन हजार रुपये प्रस्तावित किया गया है। पूरे विक्रम का किराया पहले दो किलोमीटर तक 50 से बढ़ाकर 60 रुपये और इसके बाद प्रति किलोमीअर 15 से बढ़ाकर 18 रुपये करने का प्रस्ताव भी आया हुआ है।

सभी तरह के वाहनों के किराए पर निर्णय बृहस्पतिवार को नहीं हो पाया। अब एक-दो दिन में किराए की दरें जारी की जाएंगी। उधर, बैठक के तुरंत बाद सरकार ने रणबीर सिंह को परिवहन आयुक्त के पद से हटा दिया था। उनकी जगह परिवहन सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights