बिना किसी भय के मतदान करें | Devbhoomi Samachar

बिना किसी भय के मतदान करें

ओम प्रकाश उनियाल

चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश एवं पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया गया है। एक तरफ कोरोना एवं ओमिक्रोन दिन-प्रतिदिन अपनी जड़ें तेजी से जमाता जा रहा है तो दूसरी तरफ चुनाव किए जाने है। चुनाव आयोग के लिए यह बड़ी चुनौती है।

हालांकि, चुनाव में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया जाना है। जिसकी पूरी तैयारी है। चुनाव आयोग का प्रयास रहता है कि मत के अधिकार से कोई भी वंचित न रहे। लोकतंत्र में अपने जन-प्रतिनिधि को चुनने का यह अधिकार 18 साल से ऊपर आयु के हर नागरिक को है।

वह स्वतंत्र रूप से, बिना किसी के बहकावे में आकर स्वेच्छा से किसी भी दल को मतदान कर सकता है। लोकतांत्रिक देश में यह जरूरी भी है कि हरेक मतदाता अपने मत का सही-सही उपयोग करे।

क्योंकि जिसे जनता द्वारा चुना जाता है वह जनता की आवाज विधानसभा या लोकसभा के पटल पर रखता है। विकास की धुरी होता है एक जन-प्रतिनिधि। वह जनता की आवश्यकताओं के अनुरूप विकास को गति देने में कितना सक्षम होता है यह उसकी कार्यक्षमता, कार्यकुशलता पर निर्भर करता है। इसीलिए स्वच्छ छवि के प्रत्याशी को ही चुनावी मैदान में उतारना होता है।

चुनाव आयोग का सदैव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने की कोशिश रहती है। इसमें हर नागरिक को भी अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए। चुनाव ऐसे माहौल में होेने हैं जबकि कोरोना का प्रकोप ज्यादा बढ़ने की संभावना है। यह अनुमान वर्तमान हालात को देखकर लगाया जा रहा है।

यदि सभी नागरिक कोविड नियमों का अनुपालन सही तरीके से करें तो पुन: कोरोना हराया जा सकता है। किसी को भ्रमित या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं। कैसी भी स्थिति हो मतदान अवश्य करें।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

ओम प्रकाश उनियाल

लेखक एवं स्वतंत्र पत्रकार

Address »
कारगी ग्रांट, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights