उत्तराखण्ड समाचार

पिथौरागढ़ : मकानों में आई दरारें, सड़कें बंद, वाहन फंसे

पिथौरागढ़ : मकानों में आई दरारें, सड़कें बंद, वाहन फंसे… व्यापार संघ अध्यक्ष भूपेंद्र थापा और पूर्व सभासद प्रेमा कुटियाल के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन के बाद लोग उपजिला अधिकारी मंजीत सिंह से मिले। उन्होंने मल्ली बाजार में लोगों के घरों और दुकानों में पानी-मलबा घुसने से हो रही परेशानी के बारे में बताया।

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ और चंपावत जिले में मंगलवार रात से हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। दोनों जिलों की मुख्य मार्ग समेत कई 23 सड़कें बंद हैं। कई इलाकों में लाइनों में पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। कई लोगों के मकानों में दरारें आ गई हैं। कई इलाकों में भूकटाव और भू धंसाव हुआ है। चट्टानों के दरकने से लोगों में दहशत है। कई लोगों ने भागकर जान बचाई। फिलहाल जनहानि की कोई सूचना नहीं है।

पिथौरागढ़ जिले में हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। अधिकांश जगहों पर दो दिन से बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में थल में सर्वाधिक 180 और बेड़ीनाग में 130 मिमी बारिश दर्ज की गई। कहीं सड़कों पर भारी मलबा गिर रहा है तो कहीं मकानों को खतरा हो रहा है। बारिश के चलते बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है। मुनस्यारी-थल सड़क बनिक के पास मलबा और पत्थर गिरने से चार घंटे तक बंद रही।

नाचनी के फल्याटी में भी सड़क पर भारी मलबा गिर गया। मुनस्यारी सड़क पर एक ट्रक फंस गया। इससे यातायात काफी देर तक बंद रहा। धापा-मिलम मोटर मार्ग पर पत्थर और मलबा गिरने से सड़क बंद रही। बेड़ीनाग में जीआईसी की एक वर्ष पूर्व बनी 50 मीटर चहारदीवारी को खतरा हो गया है। प्राथमिक विद्यालय खितोली में मलबा घुस गया है। महाविद्यालय मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। ट्रेजरी लाइन में भी कई घरों में पानी घुस गया है। ढनोली-सानीखेत मोटर मार्ग में 20 मीटर सड़क ध्वस्त हो गई है।

बना और भट्टीगांव वार्ड में कई घर खतरे की जद में आ गए हैं। उडियारी में कला देवी और गोपाल सिंह के मकान के पास भारी भूस्खलन हुआ है। कांडे गांव में किशन राम के घर के पीछे भूस्खलन हुआ है। उडियारी बैंड- चौकोड़ी मोटर मार्ग मलबा आने के कारण तीन घंटे बंद रहा। बेड़ीनाग-कालीताल-जाखरावत सड़क मलबे से बंद रही। एसडीएम यशवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

तेज बारिश के बीच लेजम ग्राम पंचायत के तोक कमद में दिव्यांग गोपाल राम पुत्र तेज राम के प्रधानमंत्री आवास के तहत बनी मकान की सुरक्षा दीवार भरभरा कर गिर गई। झूलाघाट क्षेत्र में अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर काॅलेज के परिसर में नीम के पेड़ की भारी टहनी टूट कर लटक गई। मूनाकोट ब्लॉक के क्वीतड़ से हल्दू को जाने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़क भारी बारिश के बाद चट्टान गिरने से बंद हो गई। उधर, गणाई-बनकोट सड़क जगह-जगह मलबा आने बंद हो गई। बाद में विभाग ने जेसीबी भेजकर सड़क को यातायात के लिए खोला।



अस्कोट में खोलिया गांव इंद्र बहादुर, लोकेंद्र सिंह के मकान की सुरक्षा दीवार गिर गई। इससे मकान खतरे की जद में आ गया है। इंद्र बहादुर पाल ने बताया कि भूस्खलन के चलते मकान के आंगन की दीवार गिरने से तीन मकानों को खतरा बना है। भारी बारिश के चलते मलबा आने से ग्रामीण क्षेत्र की 21 सड़कें बंद हो गईं हैं। बंद सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी और श्रमिक लगाए गए हैं। आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार खुमती-कटौजिया, मदकोट-बोना, मालाकोट-लोद, आलम-दारमा, बंगापानी-जाराजिबली, बांसबगड़-सेलमानी, देकुना-बसंतनगर, नाचनी-बांसबगड़, धापा-मुनस्यारी, गलाती-रमतोली सड़कें बंद हैं.



इनके अलावा सेलमानी-बिचना, आदिचौरा-सीनी, मुनस्यारी-हरकोट-मदकोट, डीडीहाट-दूनाकोट, गुंतड़ी-पातालभुवनेश्वर, कोटमन्या-पांखू, ढिढाली-गंगोलीहाट सड़कें भी मलबा आने से बंद हो गई हैं। थल में बारिश से रामगंगा का जलस्तर बढ़ गया है। रामगंगा के उफान को देखते हुए थाना पुलिस ने लोगों को नदी किनारे नहीं जाने की सूचना लाउड स्पीकर से भी दी है।

कहां कितनी बारिश…

पिथौरागढ़ -58 मिमी
गंगोलीहाट – 32 मिमी
डीडीहाट – 47.50 मिमी
धारचूला – 86 मिमी
मुनस्यारी – 28 मिमी
बेड़ीनाग – 130 मिमी
बंगापानी – 32 मिमी
तेजम – 75 मिमी
थल – 180 मिमी
देवलथल – 52 मिमी
कनालीछीना – 67 मिमी



अस्कोट, नाचनी, डीडीहाट में मंगलवार देर रात से क्षेत्र की बिजली आपूर्ति फिर भंग हो गई। बिजली विभाग ने बुधवार सुबह नौ बजे आपूर्ति तो कर दी लेकिन आंख मिचौली जारी रही। उप खंड अधिकारी गिरीश आर्या ने बताया कि 33 केवी लाइन में कार्य चल रहा है। इससे आपूर्ति में बाधा आ रही है। व्यापार संघ अध्यक्ष गोविंद सिंह रावत ने कहा कि विद्युत विभाग ठेकेदारी में चल रहा है कोई ध्यान देने वाला नहीं है। कहा कि बिजली की अव्यवस्था के लिए विभाग जिम्मेदार है।



लगातार हो रही बारिश के कारण थल-मुनस्यारी सड़क हरड़िया नया बस्ती के पास 12 घंटे बंद रही।जगह-जगह विद्युत लाइन के क्षतिग्रस्त होने से तल्ला जोहार के 50 ग्राम पंचायतों सहित कई अन्य स्थानों में बिजली गुल रही। इस कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। होकरा, देकुना, कोटा पंद्रहपाला, धामीगांव और बागेश्वर जिले के महरगाड़ी पालनाधूरा और नापड़ क्षेत्र में विद्युत लाइनों के ध्वस्त होने से तल्ला जोहार के 50 से अधिक गांवों के अलावा अन्य स्थानों पर बिजली गुल रही।



डीडीहाट क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से आस-पास के नाले, गधेरे उफान पर हैं। देवीसूना, दूनाकोट क्षेत्र में बहने वाली रौतिस गधेरा और चरम गाड़ उफान पर आ गए हैं। एसडीएम श्रेष्ठ गुनसोला ने लोगों से गाड़-गधेरों से दूर रहने की अपील की है। आपदाग्रस्त एलधारा का पानी और मलबा मंगलवार रात घर और दुकानों में घुसने से लोगों में खासा रोष है। नाराज लोगों ने सिंचाई विभाग और जल निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने स्थिति में सुधार नहीं होने पर दोनों विभागों में तालाबंदी की भी चेतावनी दी।



व्यापार संघ अध्यक्ष भूपेंद्र थापा और पूर्व सभासद प्रेमा कुटियाल के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन के बाद लोग उपजिला अधिकारी मंजीत सिंह से मिले। उन्होंने मल्ली बाजार में लोगों के घरों और दुकानों में पानी-मलबा घुसने से हो रही परेशानी के बारे में बताया। साथ ही कहा कि नगर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं होने से लोग परेशान हैं। प्रदर्शन के दौरान संरक्षक अशोक नबियाल, नृप गर्ब्याल, प्रकाश गुंज्याल, प्रेमा कुटियाल, देवकी गर्ब्याल, निहारिका गर्ब्याल, मोनती गर्ब्याल, क्षमा गर्ब्याल आदि रहे।



उप जिलाधिकारी मंजीत सिंह ने एलधारा क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार को बंद नालियों को शीघ्र खोलने तथा पेयजल विभाग के अधिकारियों को पानी की आपूर्ति सुचारु करने के निर्देश दिए। एसडीएम के निर्देश पर एलधारा में पानी निकासी का कार्य शुरू कर दिया गया है।



निरीक्षण के दौरान कोतवाल विजेंद्र शाह, सिंचाई विभाग के एई प्रदीप शर्मा, जेई अरविंद सैनी, अरुण कंपनी के साइड मैनेजर इंद्रजीत, व्यापार मंडल अध्यक्ष भूपेंद्र थापा, प्रेमा कुटियाल मौजूद रहीं। मंगलवार रात तेज बारिश का पानी, मलबा मल्ली बाजार में अनिल खनाल, राठौर टेलर्स, गिरीश राठौर के गोदाम, कल्याण सिर्खाल, चंचल रौतेला, रवि पंचाचुली, रतन फिरमाल, सिस्टर ब्यूटी पार्लर, रेनू व्यूटी पार्लर, गुरुवचन सिंह गारमेंटस, भट्ट भोजनालय में घुस गया।

युवती से फोन पर अश्लील बात करने का ऑडियो वायरल, SHO पर केस दर्ज


पिथौरागढ़ : मकानों में आई दरारें, सड़कें बंद, वाहन फंसे... व्यापार संघ अध्यक्ष भूपेंद्र थापा और पूर्व सभासद प्रेमा कुटियाल के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन के बाद लोग उपजिला अधिकारी मंजीत सिंह से मिले। उन्होंने मल्ली बाजार में लोगों के घरों और दुकानों में पानी-मलबा घुसने से हो रही परेशानी के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights