उत्तराखण्ड समाचार

लोगों ने कोरोना के समय में समझा योग का महत्व : डॉ नवीन भट्ट

लोगों ने कोरोना के समय में समझा योग का महत्व : डॉ नवीन भट्ट, विभाग कार्यवाह श्री रमेश ओळी अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता योग है।योग का महत्व सर्वविदित है।उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा जनहित में निशुल्क चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा करते हुए इस प्रकार के अभियान समाज के लिए आवश्यक बताए।

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के तत्वधान में आओ हम सब योग करें अभियान देश के विभिन्न राज्यो में संचालित किया जा रहा है। 300 से अधिक योग प्रशिक्षित विभिन्न शिक्षण संस्थानों, शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में योग का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। नानकमत्ता इंटर कालेज में छात्र-छात्राओं को योग का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय चम्पावत परिसर के नोडल अधिकारी व अभियान के संयोजक डॉ नवीन भट्ट ने छात्र-छात्राओं को योग की विभिन्न क्रियाओं का ज्ञान कराया। डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि योग ऋषियों -मुनियों द्वारा प्रदत्त विद्या समाज के कल्याण के लिए बताई गई है। कोरोना जैसे समय मे योग के महत्व को लोग समझे।

योग हमारी आंतरिक शक्तियों में बृद्धि करता है।योग के द्वारा सुप्त शक्तियों का भी जागरण किया जा सकता है।योग मानव उद्देश्य की पूर्ति का मार्ग बताता है।डॉ भट्ट ने छात्र -छात्राओं को ॐ स्तवन, सूर्य नमस्कार, गरुड़, वृक्षासन, ताड़ासन, बीर भद्रासन भ्रामरी प्राणयाम, नाड़ीशोधन प्राणायाम, वज्रासन, उष्ट्रासन आदि का अभ्यास करा कर इनके बैज्ञानिक महत्व को समझाया।

विभाग कार्यवाह श्री रमेश ओळी अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता योग है।योग का महत्व सर्वविदित है।उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा जनहित में निशुल्क चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा करते हुए इस प्रकार के अभियान समाज के लिए आवश्यक बताए।अभिभावक संघ की अध्यक्ष राजविंदर कौर ने सभी का आभार जताया ।संचालन कालेज के शिक्षक प्रशांत विश्वास ने किया।इस अवसर पर सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

जैकी ने किया दिल्ली उच्च न्यायालय का आभार व्यक्त


अनेक लोगों ने कोरोना के समय में समझा योग का महत्व : डॉ नवीन भट्ट, विभाग कार्यवाह श्री रमेश ओळी अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता योग है।योग का महत्व सर्वविदित है।उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा जनहित में निशुल्क चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा करते हुए इस प्रकार के अभियान समाज के लिए आवश्यक बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights