बदलेगा रैंकर्स भर्ती का परिणाम, मेरिट तैयार, 22 नए अभ्यर्थियों को मौका | Devbhoomi Samachar

बदलेगा रैंकर्स भर्ती का परिणाम, मेरिट तैयार, 22 नए अभ्यर्थियों को मौका

बदलेगा रैंकर्स भर्ती का परिणाम, मेरिट तैयार, 22 नए अभ्यर्थियों को मौका, रैंकर्स भर्ती परीक्षा में करीब 10,500 पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया था। परिणाम जारी हुए थे, जिसमें 1350 उम्मीदवारों ने हेड कांस्टेबल और 650 ने दरोगा के लिए मेरिट…

देहरादून। प्रदेश में रैंकर्स भर्ती का परीक्षा परिणाम बदलेगा। जिन सवालों पर अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, उन पर अब आयोग के विशेषज्ञों ने भी सहमति दे दी है। लिहाजा, इस बदलाव से मेरिट में भी बदलाव हो गया है, जिससे करीब 22 उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा करानी पड़ेगी।

प्रमोशन की रैंकर्स भर्ती परीक्षा प्रदेश में आखिरी परीक्षा है। इस तरह की परीक्षा बाद में नहीं होगी लेकिन यूकेएसएसएससी के पेपर लीक होने के बाद यह परीक्षा लटक गई थी। जिन चार सवालों पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, उन्हें आयोग के विशेषज्ञों नही सही मान लिया है।

लिहाजा, इसी हिसाब से मेरिट में बदलाव हो गया है। करीब 22 अभ्यर्थियों के नाम रिजल्ट में शामिल हो गए हैं, जिनकी शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाएगी। इस भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा हुई थी। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन हुआ था। भर्ती के तहत लिखित परीक्षा, सर्विस के अंकों के आधार पर अंतिम मेरिट जारी होगी।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पुलिस में कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल से सब इंस्पेक्टर (दरोगा) के लिए फरवरी 2021 में परीक्षा कराई थी। आयोग ने परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया था, लेकिन पांच उम्मीदवारों ने चार सवालों के सही जवाब लिखने के बावजूद आयोग की ओर से गलत ठहराने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी।

हाईकोर्ट ने रिजल्ट पर रोक लगा दी थी। सुनवाई खत्म होने के बाद 11 जुलाई 2022 को हाईकोर्ट ने रैंकर्स परीक्षा से रोक हटा दी थी। इसके बाद आयोग को इसका संशोधित परिणाम जारी करना था। इस बीच आयोग के पेपर लीक हो गए, जिसमें रैंकर्स भर्ती को भी शामिल किया गया था लेकिन बाद में सरकार ने अपनी गलती सुधारी थी। फिर यूकेएसएसएससी ने इसकी जांच बैठाई थी, जिसके बाद हाल ही में इसे क्लीनचिट दी गई है। इन सवालों पर उठाए गए सवालों को आयोग के विशेषज्ञों ने सही ठहराया है, जिसके बाद रिजल्ट में संशोधन किया जा रहा है।

रैंकर्स भर्ती परीक्षा में करीब 10,500 पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया था। परिणाम जारी हुए थे, जिसमें 1350 उम्मीदवारों ने हेड कांस्टेबल और 650 ने दरोगा के लिए मेरिट में जगह पाई थी। इन सभी की शारीरिक दक्षता परीक्षा अप्रैल 2021 में हुई थी। परीक्षा हेड कांस्टेबल के 394, दरोगा सिविल पुलिस के 61, पीएसी सब इंस्पेक्टर के 77, पीएसी हेड कांस्टेबल के 250 और सशस्त्र पुलिस बल में हेड कांस्टेबल के 215 पदों के लिए हुई थी। इनमें से हेड कांस्टेबल को पदोन्नति मिल चुकी है।

रैंकर्स भर्ती का परिणाम तैयार हो गया है। कुछ उम्मीदवारों के रिजल्ट में संशोधन हो गया है, जिसके हिसाब से पुलिस मुख्यालय को उनकी शारीरिक दक्षता परीक्षा करानी होगी। हम एक-दो दिन में रिजल्ट जारी कर देंगे।

-जीएस मर्ताेलिया, अध्यक्ष, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग

8 साल की बच्ची, 3 महीने से दुष्कर्म कर रहा था इमाम


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

बदलेगा रैंकर्स भर्ती का परिणाम, मेरिट तैयार, 22 नए अभ्यर्थियों को मौका, रैंकर्स भर्ती परीक्षा में करीब 10,500 पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया था। परिणाम जारी हुए थे, जिसमें 1350 उम्मीदवारों ने हेड कांस्टेबल और 650 ने दरोगा के लिए मेरिट...

छात्रा के साथ दुष्कर्म, मिली जान से मारने की धमकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights