आपदा से निपटने को तैयार होंगे नौजवान, देखें वीडियो | Devbhoomi Samachar

आपदा से निपटने को तैयार होंगे नौजवान, देखें वीडियो

एनसीसी, एनवाईके, पीआरडी स्वयंसेवकों का बारह दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ

पिथौरागढ। राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण प्राधिकरण और राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पिथौरागढ में 25 नौजवानों का आपदा अद्यतनीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हो गया है। 12 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में बागेश्वर जिले से चयनित एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र और पीआरडी जवान भाग ले रहे हैं।



प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि मनरेगा लोकपाल विनीता कलौनी ने कहा कि साहसिक खेल, आपदा प्रबंधन, पर्यटन से लेकर रक्तदान जैसे राष्ट्रीय अभियानों में अपनी पहिचान कायम कर चुकी संस्था इंट्रिसिक क्लाइंबर्स एण्ड एक्सप्लोरर्स ‘आईस’ का यह शिविर भी आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

भारत सरकार और राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आपदा मित्र उद्यतनीकरण परियोजना के अंतर्गत आईस संस्था बागेश्वर के नौजवानों को आपदा से निपटने के गुर सिखा रही है।

प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में आईस संस्था के सचिव बासू पांडेय ने कहा कि बारह दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में आपदा, उनके प्रकार व प्रबंधन, उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करके बचाव व राहत कार्य का संचालन, प्राथमिक उपचार, सीआईपुली, जेडएनपुली, रैपलिंग, विभिन्न प्रकार की गांठों का प्रयोग, रिवर क्रासिंग आदि विषयों पर प्रायोगिक जानकारी दी जाएगी।

मुख्य अतिथि मनरेगा लोकपाल विनीता कलौनी ने आईस टीम की सराहना की

आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित मुख्य प्रशिक्षक चंचल प्रसाद, देश के नामी पर्वतारोहण संस्थानों से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर मुकेश गिरी, लोकेश पवार, पवन कुमार तथा अतिथि प्रशिक्षक पूनम खत्री प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कर रहे हैं। आईस संस्था के अध्यक्ष जगदीश कलौनी ने सभी सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights