छात्र-छात्राओं ने ली बढ़ते नशे के चलन को रोकने की शपथ

संयोजक अजय आनंद नेगी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ‘स्टॉप टोबेको एंड स्मोक’ अभियान

(देवभूमि समाचार)

अंतर्राष्ट्रीय क्षय रोग (टी.बी) दिवस पर ‘स्टॉप टोबेको एंड स्मोक’ अभियान के तहत देहरादून के हर्रावाला स्थित राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हर्रावाला में एक जन जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. श्रीमती मीना काला व ‘स्टॉप टोबेको एंड स्मोक’ अभियान के संयोजक अजय आनंद नेगी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

जिस प्रकार आज भी पूरे विश्व में टी.बी. जैसे संक्रामक रोग से लाखों लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं, जो कि दुखद है। कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए ‘स्टॉप टोबैको एंड स्मोक’ अभियान के संयोजक अजय आनंद नेगी ने कहा यह सच है कि क्षय रोग से हर साल लाखों लोगों की असमय मौत हो जाती है। जारी एक आंकड़े के मुताबिक हर साल तकरीबन 15 लाख लोग इस रोग से मरते हैं।

जबकि इस रोग के इलाज की दवाएं सरकारी अस्पतालों में मुफ्त बांटी जाती हैं, फिर भी लोगों की जागरूकता और नासमझी के अभाव में लोग अपनी जान जोखिम में डालते हैं। टी.बी. जैसी संक्रामक बीमारी के इलाज के लिए दवा जितनी जरूरी है, उतनी उतना ही जरूरी है रोग के होने के कारणों की जानकारी व इससे बचने के उपायों को समझना।

स्टॉप टोबैको एंड स्मोक कार्यक्रम इसी जन जागरूकता का हिस्सा है, जिसमें आज स्कूली छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और आम जनों को नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। खासकर स्कूली छात्र-छात्राओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकना ही इस अभियान का मूल उद्देश्य है।

स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ. श्रीमती मीना काला ने कहा कि आज विश्व क्षय रोग दिवस पर विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बीच जन जागरूकता गोष्ठी होना निश्चित ही एक सकारात्मक पहल है। स्टॉप टोबेको एंड स्मोक कार्यक्रम टी.बी. रोग और उसके उपचार के साथ-साथ स्कूली बच्चों में नशे के बढ़ते चलन को रोकने में भी कारगर सिद्ध होगा।

कार्यक्रम में स्कूल की प्रधानाचार्य शिक्षकों सहित छात्र-छात्राओं ने नशे की रोकथाम के प्रयास करने और छात्र-छात्राओं में बढ़ते नशे के चलन को रोकने की भी शपथ ली। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. श्रीमती मीना काला सहित शिक्षिकाओं व छात्र-छात्राओं में शीतल, अदिति, शिवानी, अंजली रीता, मन्तशा, खुशी सहित अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

समाचार स्रोत ⇓⇓⇓


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

अजय आनन्द नेगी

उत्तराखण्ड राज्य प्रमुख, देवभूमि समाचार

Address »
भट्ट न्यूज एजेंसी, मेन मार्केट, जनपद मुख्यालय रूद्रप्रयाग (उत्तराखण्ड)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights