उत्तराखण्ड समाचार

आकाशीय बिजली चमकने की सम्भावना

पौड़ी। भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम केन्द्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 03 फरवरी 2022 को जनपद गढ़वाल में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने तथा आकाशीय बिजली चमकने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मध्येनजर जिलाधिकारी डा0 विजय कुमार जोगदण्डे ने पौड़ी गढ़वाल जनपद के अन्तर्गत विशेष तौर से सावधानियां बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये।

प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाये। जनपद/तहसील स्तर पर गठित आई.आर.एस. प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी अलर्ट पर रहेंगें। किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की स्थिति में संबंधित विभागों द्वारा अवरूद्ध मोटरमार्गों/खोले गये मोटर मार्गोे के संबंध में समय-समय पर नियमित रूप से सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जायेगी।

समस्त राजस्व उपनिरीक्षक/ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। समस्त चौकी/थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस सैट सहित अलर्ट एवं क्रियाशील अवस्था में रहेंगे। विद्यालयों में सावधानी व सुरक्षा बरती जायेगी।

साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को दूरभाष संख्या 01368-221840 पर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश। इस अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। जनपद गढ़वाल की समस्त तहसीलों में आवंटित सैटेलाईट फोन क्रियाशील अवस्था में रहेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights