राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ किया गया निर्वाचन कार्यशाला का आयोजन

मुख्य कोषाधिकारी नोडल व्यय गिरीश चंद्र ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से राजनीतिक दलों से निर्वाचन के दौरान पारदर्शिता से सभी प्रकार के व्यय का लेखा रखने, निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत उसका अंकन करने और उसको साझा करने को कहा। उन्होंने बताया कि किस-किस दशा में निर्वाचन प्रचार-प्रचार का व्यय राजनीतिक पार्टी अथवा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा। 

पौड़ी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के समस्त मान्यताप्राप्त-गैर मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2024 के संबंध में कार्यशाला व वार्ता का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों को लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता, माननीय न्यायालय तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रचार-प्रसार करने तथा आचरण करने की अपेक्षा की है।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को तथा प्रत्याशियों को निर्वाचन के मानक के अनुरूप अपने समस्त खर्चों व लेखा का विवरण प्रस्तुत करें, प्रत्याशियों का यदि कोई आपराधिक विवरण हो तो उसको नियमानुसार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशल मीडिया में पब्लिक डोमेन में प्रकाशित करवायें, आदर्श आचार संहिता अमल में आते ही समय-समय पर पूरी की जाने वाली औपचारिक्ताओं को पूरा करें तथा निर्वाचन की अवधि में मतदान प्रक्रिया को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करने वाले अनुचित साधनों का किसी भी तरह से उपयोग करने से बचें।

इस दौरान मुख्य कोषाधिकारी नोडल व्यय गिरीश चंद्र ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से राजनीतिक दलों से निर्वाचन के दौरान पारदर्शिता से सभी प्रकार के व्यय का लेखा रखने, निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत उसका अंकन करने और उसको साझा करने को कहा। उन्होंने बताया कि किस-किस दशा में निर्वाचन प्रचार-प्रचार का व्यय राजनीतिक पार्टी अथवा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा। इलेक्ट्रॉनिक प्रचार-प्रसार सामग्री को किस तरह से मीडिया अनुवीक्षण एवं निगरानी समिति (एम.सी.एम.सी.) से पूर्व में प्रमाणीकरण करवाना होगा तथा समय-समय पर किस तरह से अपने खर्च के विवरण को जिला निर्वाचन को सुपुर्द्व करना होगा के बारे में बताया।

कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर परियोजना प्रबंधक स्वजल दीपक रावत ने आदर्श आचार संहिता के विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराते हुए उसके उल्लंघन पर विभिन्न संवैधानिक प्रावधानों से भी अवगत कराया। इस दौरान राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को जिला सूचना अधिकारी/सदस्य सचिव एम.सी.एम.सी. ने भी एम.सी.एम.सी. से पूर्व प्रमाणित की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक प्रचार-प्रसार सामग्री, प्रिंटर्स और संबंधित प्रकाशक द्वारा प्रचार-प्रसार सामग्री के प्रिंटिंग व प्रकाशित करने के दौरान दिये जाने वाले घोषणा पत्र तथा पेड न्यूज इत्यादि के बारे में अवगत कराया।

बैठक में उप निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, सहायक निर्वाचन अधिकारी शांति लाल शाह, नोडल अधिकारी राजनीतिक पार्टी आर्दश व राजनीतिक दलों से कांगेस पार्टी से वीरेंद्र सिंह रावत भाजपा पार्टी से राजेद्र सिंह राणा, ओपी जुगरान, आम आदमी पार्टी से त्रिलोक सिंह रावत सहित शिव प्रसाद रतूड़ी सहित अन्य उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights