उत्तराखण्ड समाचार

सेवा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए सब्सिडी में हो सकता है इजाफा

इसके आधार पर सेवा क्षेत्र नीति में निवेश पर दी जाने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी की तैयारी है। सरकार का अनुमान है कि नीति के लागू होने के बाद 2030 तक राज्य में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

देहरादून। सेवा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार बड़े होटल, रिजॉर्ट, अस्पताल, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने पर सब्सिडी में इजाफा कर सकती है। सेवा क्षेत्र नीति में संशोधन का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। आगामी कैबिनेट में नीति को मंजूरी मिल सकती है।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन में प्रदेश सरकार सेवा क्षेत्र नीति से निवेशकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करेगी। धामी मंत्रिमंडल ने सितंबर माह में राज्य की पहली सेवा क्षेत्र नीति को मंजूरी दी थी, लेकिन अभी तक नीति को लागू करने की अधिसूचना नहीं हुई है। वैश्विक निवेशक सम्मेलन के रोड शो में सर्विस सेक्टर में निवेश के इच्छुक उद्यमियों ने प्रदेश सरकार को नीति में संशोधन करने का सुझाव दिया था।

इसके आधार पर सेवा क्षेत्र नीति में निवेश पर दी जाने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी की तैयारी है। सरकार का अनुमान है कि नीति के लागू होने के बाद 2030 तक राज्य में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। नीति में स्वास्थ्य क्षेत्र में देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, काशीपुर, रुद्रपुर, रुड़की के अलावा बड़े पर्वतीय शहरों में नए अस्पताल खुलने की उम्मीद है।

इसके अलावा विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल खुलेंगे। साहसिक खेलों में उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, नैनीताल और टिहरी में पर्वतारोहण, जल आधारित क्याकिंग, राफ्टिंग, कैनोइंग, चमोली और उत्तरकाशी में स्कीइंग, स्नोबांडिंग, आइस स्केटिंग खेलों में निवेश होने की उम्मीद है।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights