उत्तराखण्ड समाचार

शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए : मुख्य विकास अधिकारी

शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए : मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि ईको टूरिज्म के लिए प्रस्तावित डीपीआर का तकनीकी परीक्षण कराने के बाद शासन को भेजा जाए और स्वीकृति मिलने पर शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए। 

चमोली। मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय ईको टूरिज्म विकास समिति की बैठक संपन्न हुई। जिसमें ईको टूरिज्म गतिविधियों को बढावा देने के लिए विभिन्न विकास कार्यो के लिए तैयार प्रस्तावों पर गहनता से चर्चा की गई।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि ईको टूरिज्म के लिए प्रस्तावित डीपीआर का तकनीकी परीक्षण कराने के बाद शासन को भेजा जाए और स्वीकृति मिलने पर शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ईको टूरिज्म स्थलों पर इको पार्क और हर्बल गार्डन बनाने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जाए। पर्यटकों की जानकारी के लिए इको टूरिस्ट स्थलों का प्रचार प्रसार करें और स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जाए।

जनपद में ईको टूरिज्म विकास के लिए वन विभाग द्वारा 6 प्रस्ताव तैयार किए गए है। पहले चरण में जिले में माणा-सतोपंथ, माणा-वसुधारा, लोहाजंग-भेंकलताल ट्रैक, वाण-बेदनी-रूपकुंड ट्रैक, घेस-बगजी ट्रैक, लॉर्ड कर्जन-कुंवारी पास ट्रैक और मंडल से चोपता तथा भुलकना से सौखर्क होते हुए तुंगनाथ तक बर्ड वाचिंग ट्रेल विकसित करने हेतु 6.27 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है।

इन ट्रैक मार्गो पर सुधारीकरण के साथ मार्ग में भूस्खलन क्षेत्रों का ट्रीटमेंट, रेन शेल्टर निर्माण, पर्यटकों को बैठने के लिए स्थानीय सामग्री से निर्मित बैंच, साइनेज बोर्ड, प्राकृतिक जल स्रोतों का पुर्नद्वार, पेयजल, ग्रीन टॉयलेट, डस्टबिन आदि सुविधाएं विकसित करने के प्रस्ताव तैयार किए गए है। तकनीकी परीक्षण के बाद प्रस्ताव शासन को भेजे जाएंगे।

बैठक में डीएफओ सर्वेश कुमार दुबे, डीएफओ इन्द्र सिंह नेगी, डीएफओ वीवी मरतोलिया, मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस राणा आदि मौजूद थे।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए : मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि ईको टूरिज्म के लिए प्रस्तावित डीपीआर का तकनीकी परीक्षण कराने के बाद शासन को भेजा जाए और स्वीकृति मिलने पर शीघ्र विकास कार्य शुरू किए जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights