उत्तराखण्ड समाचार

जगह-जगह पसरे हिमखंड, देश के प्रथम गांव चहल-पहल शुरू

जगह-जगह पसरे हिमखंड, देश के प्रथम गांव चहल-पहल शुरू, बदरीनाथ धाम के आंतरिक मार्गों पर अभी भी बर्फ है, जिसे नगर पंचायत बदरीनाथ के पर्यावरण मित्रों की ओर से साफ किया जा रहा है। 

जोशीमठ (चमोली)। भगवान बदरी विशाल के द्वार आज सुबह भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। इसी के साथ चारधाम यात्रा ने भी रफ्तार पकड़ ली है। भारी संख्या में श्रद्धालु प्रदेश में पहुंच रहे हैं। यात्रा शुरू होने के साथ ही चुनौतियां भी अपार है। इस बार बदरीनाथ हाईवे पर कंचन गंगा और रड़ांग बैंड में हिमखंड पिघल गए हैं। यहां अलकनंदा के किनारे कुछ जगहों पर ही बर्फ जमी है।

बदरीनाथ धाम के आंतरिक मार्गों पर अभी भी बर्फ है, जिसे नगर पंचायत बदरीनाथ के पर्यावरण मित्रों की ओर से साफ किया जा रहा है। वर्ष 2013 की आपदा में बह चुके लामबगड़ बाजार में भी दुकानें खुलने लगी हैं। देश के प्रथम गांव माणा में भी ग्रामीणों की चहल-पहल होने लगी है।

बुधवार को बदरीनाथ धाम पहुंंचे अधिकांश श्रद्धालु माणा गांव पहुंचे। बदरीनाथ में आर्मी हेलिपैड से मंदिर परिसर तक साफ-सफाई काम भी पूरा हो गया है। रड़ांग बैंड के पास हाईवे किनारे पर ही हिमखंड हैं जिससे इस बार यात्रियों को भगवान बदरीविशाल के दर्शनों के साथ नजदीक से बर्फ देखने का भी मौका मिलेगा।

बाबा केदार के कपाट के बाद आज भगवान बदरी विशाल के द्वार भी भक्तों के लिए खुल गए हैं। बदरीनाथ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में भी उत्साह और उल्लास का माहौल है। यात्रा पड़ावों पर जगह-जगह तीर्थयात्रियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

जगह-जगह पसरे हिमखंड, देश के प्रथम गांव चहल-पहल शुरू, बदरीनाथ धाम के आंतरिक मार्गों पर अभी भी बर्फ है, जिसे नगर पंचायत बदरीनाथ के पर्यावरण मित्रों की ओर से साफ किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights