चारधाम यात्रा : श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, पिछले रिकॉर्ड टूटने का अनुमान | Devbhoomi Samachar

चारधाम यात्रा : श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, पिछले रिकॉर्ड टूटने का अनुमान

चारधाम यात्रा : श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, पिछले रिकॉर्ड टूटने का अनुमान… सतपाल महाराज ने यह भी बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं को…

उत्तराखंड में चारों धामों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस यात्रा के लिए इस साल करीब 25 लाख 72 हजार 61 श्रद्धालुओं ने बुकिंग करवाई है। इसके साथ ही पांच करोड़ रुपए की गेस्ट हाउस के लिए बुकिंग हुई है। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि पंजीकरण की लगातार संख्या बढ़ रही है।

गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गेस्ट हाउसों में बुकिंग का हर रोज आंकड़ा बढ़ रहा है। इस बार चारधाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसलिए सभी विभाग समय से व्यवस्थाओं को चाकचौबंद कर लें। धारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

चारधाम यात्रा के तहत केदारनाथ के लिए 18,457, बदरीनाथ के लिए 15,1,955, यमुनोत्री के लिए 43,132 और गंगोत्री धाम के लिए 43,717 यात्री अभी तक अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। इतना ही नहीं, जीएमवीएन के गेस्ट हॉउसों के लिए 16 फरवरी 2023 से अभी तक कुल 5,074,91,05 करोड़ रुपये की बुकिंग की जा चुकी है।

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ के 27 अप्रैल को खुलेंगे। जबकि परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। कैबिनेट मंत्री ने लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, नेशनल हाईवे, बीआरओ, पंचायत, पेयजल, खाद्य आपूर्ति और स्वास्थ्य विभाग सहित प्रदेश के सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि चारधाम रूट की सभी व्यवस्थाओं को समय से दुरुस्त कर लें।

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare।uk।gov।in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सतपाल महाराज ने यह भी बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं को देखते हुए धामों में कतार प्रबंधन के लिए स्लॉट टोकन व्यवस्था की शुरुआत की गई है।

साथ ही यात्रियों के पंजीकरण और यात्रा संबंधित जानकारी के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि चारधाम यात्रा से पहले यात्रा मार्ग के सुधार, लाइटिंग की व्यवस्था और गड्ढों को भरने जैसे कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग और बीआरओ को स्पष्ट निर्देश भी दिए गए हैं। सड़कों की निगरानी के लिए एक ऐप बनाने की भी घोषणा की गई है।

पर्यटकों-पर्यावरण प्रेमियों के लिए स्वर्ग हैं ओडिशा की ये रामसर साइटें


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

चारधाम यात्रा : श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, पिछले रिकॉर्ड टूटने का अनुमान... सतपाल महाराज ने यह भी बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं को...

कोटद्वार सत्र न्यायालय में आज से शुरू हुआ ट्रायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights