उत्तराखण्ड समाचार

अपने दर्द को कैसे बयां कर रहे हैं बीएड टीईटी प्रशिक्षित, देखें वीडियो

मांगों को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षित शिक्षामंत्री आवास पर बैठे धरने में

मांगों को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षित शिक्षामंत्री आवास पर बैठे धरने में… वर्तमान में गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती अनेक कारणों से विगत लंबे समय से लंबित होने के कारण हजारों बीएड टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगार राजकीय सेवा के लिए निर्धारित

देहरादून। सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के रिक्त पदों के सापेक्ष वर्ष 2018 से 2021 के मध्य उत्तराखण्ड राजकीय प्रारम्भिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 2012 (अद्यावधि तक संशोधित) में निर्धारित प्राविधानों के अनुसार जनपदवार 3099 पदों (वर्ष 2018 में 361, वर्ष 2020 में 2287 तथा वर्ष 2021 में 451) पर तीन (03) विज्ञप्तियां जारी की गई थी।

दूसरी ओर देखें तो चार (04) वर्षों से अधिक समय बीत जाने के बावजूद कुल विज्ञापित 3099 पदों में से अभी तक लगभग 1700 पदों पर ही नियुक्ति पत्र जारी किए गए है तथा तदर्थ भर्ती में अभी भी लगभग 1400 पदों पर नियुक्ति को पूर्ण किया जाना शेष है। जिससे प्रशिक्षितों में आक्रोश है और यह एक ऐसी पीड़ा है, जिसे सरकार का छलावा भी कहा जा सकता है।

वर्तमान में गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती अनेक कारणों से विगत लंबे समय से लंबित होने के कारण हजारों बीएड टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगार राजकीय सेवा के लिए निर्धारित अपनी अधिकतम आयु सीमा को पार कर चुके हैं। भविष्य में होने वाली प्राथमिक शिक्षक भर्ती में इन अभ्यर्थियों के लिए आवेदन कर पाना संभव नहीं है। सरकार विकास की बात करती है, रोजगार की बात करती है। क्या यही है विकास, क्या यही है रोजगार? उम्र रहने तक संघर्ष और संघर्ष करते-करते उम्र की सीमा समाप्त…!

जिसके कारण आयु सीमा के अंतिम पड़ाव में खड़े बीएड टीईटी प्रथम उत्तीर्ण बेरोजगारों के लिए गतिमान शिक्षक भर्ती ही एक मात्र अंतिम उम्मीद की किरण है। बीएड प्रशिक्षितों द्वारा निवेदन किया गया कि हम आयु सीमा पार करने के अंतिम पड़ाव पर खड़े हैं। शिक्षक विहीन अतिदुर्गम प्राथमिक विद्यालयों में योग्य शिक्षकों की वर्षों से राह देखी जा रही है।

परिणामस्वरूप आज अपनी मांगों को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षित शिक्षा मंत्री आवास पर बैठे धरने में बैठे। पुलिस जबरन उठाने का प्रयास कर रही है। जैसा कि बीते दिनों से चल रहे बेरोजगार संगठन के साथ किया गया था। इसी दौरान पुलिस और बीएड प्रशिक्षित के बीच तीखी नोकझोंक हुयीं। सकरार को सोच समझ कर कदम उठाना चाहिए, न कि प्रत्येक आंदोलन, जो कि शांतिपूर्वक किये जा रहे हैं, वहां पर पुलिस को आगे रखना ही एक मानक हो।

पुलिस जबरन उठाने का कर रही है प्रयास, पुलिस और बीएड प्रशिक्षित के बीच तीखी नोकझोंक

मुखर हुई पहाड़ के बेरोजगार युवाओं की पीड़ा


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

मांगों को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षित शिक्षामंत्री आवास पर बैठे धरने में... वर्तमान में गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती अनेक कारणों से विगत लंबे समय से लंबित होने के कारण हजारों बीएड टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगार राजकीय सेवा के लिए निर्धारित

अफीम की खेती को जिला प्रशासन द्वारा किया गया विनष्टीकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights