उत्तराखण्ड समाचार

विभिन्न योजनाओं की पत्रावलियों का अवलोकन कर परीक्षण

रूद्रपुर। मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा द्वारा कल देर सांय को जनपद के सीमान्त विकास खण्ड कार्यालय खटीमा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होने विकास खण्ड कार्यालय के कर्मचारियों की उपस्थिति कार्यालय में अभिलेखों का रख-रखाव सफाई व्यवस्था, विभिन्न योजनाओं की पत्रावलियों का अवलोकन कर परीक्षण किया।

उन्होने उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण करने पर खण्ड विकास अधिकारी खटीमा को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करा लें कि कार्यालय में सभी अधिकारी/कर्मचारी निर्धारित समय पर उपस्थित हो जाय तथा कार्यालय समय के उपरान्त ही कार्यालय से प्रस्थान करें। पत्रावलियों के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की पत्रावलियों में निर्मित आवासों की फोटोग्राफ नहीं पाये गये तथा मनरेगा योजना की पत्रावलियों में निर्माण कार्य के 03 स्तर के फोटो तो पाये गये परन्तु (उन फोटो में तिथि नहीं पायी गयी।

उन्होने खण्ड विकास अधिकारी, खटीमा को निर्देश दिये गये कि समस्त योजनाओं की प्रत्येक पत्रावली में 03 स्तर के फोटोग्राफ उपलब्ध होने एवं निर्माण कार्य के गुणवत्ता सम्बन्धी प्रमाण पत्र उपलब्ध होने के उपरान्त ही नियमानुसार भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

विकास खण्ड कार्यालय निरीक्षण के उपरान्त विकास खण्ड खटीमा की ग्राम पंचायत आलाविर्दी में आई0सी0आई0सी0आई0 फाउण्डेशन द्वारा वित्त पोषित ब्रेकरी इकाई स्थलीय निरीक्षण करते हुए उक्त इकाई में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों का अवलोकन किया।

निरीक्षण के दौरान आई0सी0आई0सी0आई0 के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अन्य गतिविधियों के साथ-साथ समूह के लेखा-जोखा अर्थात् रोकड वही (कैश बुक) के रख-रखाव का भी उचित प्रशिक्षण दिलाया जाय तथा समूह की प्रथम बैलेंस शीट तैयार करायें तथा द्वितीय बैलेंस शीट तैयार करने में समूह की महिलाओं को अपेक्षित सहयोग प्रदान करें।

इसके उपरान्त उन्होने ग्राम पंचायत अलाविर्दी में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2020-2021 में लाभान्वित श्री अजीत सिंह पुत्र श्री गट्टी सिंह के निर्मित आवास का स्थलीय निरीक्षण किया। उक्त निर्मित आवास पूर्ण पाया गया परन्तु आवास के मुख्य भाग में आंशिक प्लास्तर होना अवशेष है, जिसे तत्काल पूर्ण कराने हेतु सम्बन्धित लाभार्थी एवं क्षेत्रीय ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये ।

इसके उपरान्त उन्होने ग्राम पंचायत दियूरी एवं ग्राम पंचायत उलधन में अमृत सरोवर योजनान्तर्गत निर्माणाधीन सरोवरों का स्थलीय निरीक्षण किया। उक्त दोनों सरोवरों के निरीक्षण के उपरान्त उन्होने खण्ड विकास अधिकारी, खटीमा को निर्देश दिये गये कि 03 अगस्त, 2022 से पूर्व सरोवरों का निर्माण कार्य पूर्ण करा लें तथा निर्मित सरोवरों में किनारे सौन्दर्यकरण एवं पौधारोपण का कार्य भी पूर्ण करा लें।

यह भी निर्देश दिये गये कि अमृत सरोवर योजनान्तर्गत विकास खण्ड क्षेत्रान्तर्गत निर्मित सरोवरों को स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूहों को नियमानुसार हस्तान्तरित कर विभिन्न समूहों की आजीविका सम्बर्द्धन का कार्य कराया जाय तथा समूहों की महिलाओं को समय-समय पर सम्बन्धित विभागों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान कराया जाय।

उन्होने यह भी निर्देश दिये कि अमृत सरोवर योजनान्तर्गत निर्मित तालाबों का नियमानुसार उपयोग सुनिश्चित कराया जाय किसी भी तालाब को व्यक्ति विशेष के स्वामित्व में दिया जाय । निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक श्री हिमांशु जोशी, डीआरडीए श्री असीत आनन्द, खण्ड विकास अधिकारी खटीमा, उप कार्यक्रम अधिकारी (मनरेगा), क्षेत्रीय ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights