समय पर वसूली कार्य का निस्तारण करना सुनिश्चित करें

पौड़ी। जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व की मासिक स्टाफ समीक्षा बैठक ली। जिलाधिकारी ने बैठक में क्रमवार राजस्व/रेगुलर पुलिस, पूर्ति विभाग, आबकारी विभाग, राजस्व वसूली, विवादित वाद सहित अन्य की अभी तक की गई कार्यवाही पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने तहसील स्तर से सही रिपोर्ट प्राप्त न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सही रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक माह सब रजिस्टार कार्यालयों का निरीक्षण करें। इस दौरान वसूली की स्पष्ट जानकारी न देने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार थलीसैंण, बीरोंखाल व कोटद्वार का स्पष्टीकरण तलब किया। साथ ही उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने पर तहसील पौड़ी में एसडीएम के अधीनस्थ अधिकारी का स्पष्टीकरण भी किया। जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमित रूप से तहसील में विभिन्न कार्यो की समीक्षा बैठक कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

साथ ही उन्होंने कहा कि खाद्यान विभाग के जो गोदाम किराये पर चल रहे हैं उसके लिए कमेठी बनाये तथा एक माह में स्थान चयनित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कहा कि तहसीलों में जो प्रकरण लंबित हैं उनका निस्तारण जल्द करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू राजस्व तथा सिंचाई कर की वसूली 15 दिन में पूर्ण करें। उन्होंने विविध देय की कम प्रगति पर नाराजगी जताई तथा उन्होंने एडीएम को निर्देशित किया कि बड़े बकायेदारों से वसूली हेतु रोस्टर बनाकर संबंधितों से भ्रमण करायें।

साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि बैठक में जो निर्देश दिये गये हैं उनकी पाक्षिक रूप से संबंधित पटल सहायकों के साथ समीक्षा बैठक करें। जिलाधिकारी ने एसडीएम कोटद्वार को निर्देशित किया कि न्यायालय में लंबित प्रकरणों का निस्तारण समय पर करें। कहा कि समय पर वसूली नहीं करने पर संबंधित अमीन का स्थानांतरण तय किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों की फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि समय पर वसूली व अन्य कार्यो का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सब रजिस्टार अधिकारी को निर्देशित किया कि स्टाम अधिनियम के बारे में वर्कशाप करें तथा उसके लिए पीपीटी तैयार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि पेट्रोल पंपो, खाद्य गोदामों सहित अन्य का निरीक्षण करते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तु करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जेपी पुरोहित, सीओ प्रेमलाल टम्टा, आरटीओ अनिता चंद, वरिष्ट प्रशासनिक अधिकारी लिला बोरा तथा वर्चुअज माध्यम से एसडीएम कोटद्वार प्रमोद कुमार, लैंसडाउन स्म्रता परमार, श्रीनगर अजयबीर सिंह, सहित तहसीलदार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights