जादुई कैलेण्डर 2022

इस समाचार को सुनें...

सुनील कुमार माथुर

प्रिय पाठकों ! मैं आज आप लोगों को एक जादुई कैलेंडर बताने जा रहा हूं जिसे आप अपनी मित्र मंडली के बीच में बतला कर वाह वाह लूट सकते हैं और मित्र मंडली के बीच में जादुई खासी धाक भी जमा सकतें है । इस जादुई कैलेंडर को बताने के लिए आपको अधिक जोड , बाकी , गुणा व भाग करने की भी जरूरत नहीं है । बस नीचे दी गई कुछ संख्याए भली भांति याद ( कंठस्थ ) करनी होगी जो इस प्रकार है…

जनवरी 5, फरवरी 1, मार्च 1, अप्रैल 4, मई 6, जून 2, जुलाई 4, अगस्त 0, सितम्बर 3, अक्टूबर 5, नवम्बर 1 दिसम्बर 3…

हा तो पाठकों ! यही वे संख्या हैं जिसके माध्यम से आप अपने मित्र को यह आसानी से बता सकते कि वर्ष 2022 के किस माह की कौन सी तारीख को कौन सा वार है ।

उदाहरणार्थ ÷ मानाकि आपके मित्र ने आप से पूछा कि 26 जनवरी को कौन सा वार है । तब आप मन ही मन में 26 में जनवरी माह का अंक 5 जोड़ दीजिए । इस पर आपके कुल योग 31 आया । अब आप मन ही मन में कुल योग में (31 में ) सात का भाग दीजिए ।

चूंकि सप्ताह में केवल सात ही दिन होते हैं । पाठकों कुल योग में सात का भाग देने पर आपके शेष 3 बचा । अतः मित्र को तत्काल बता दीजिए कि 26 जनवरी को बुधवार है मित्र सही हल पाकर दंग रह जायेगा वही आपकी भी मित्र मंडली के बीच में अच्छी खासी धाक भी जम जायेगी ।

पाठकों ! वार बताते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके शेष 0 बचे तो रविवार, 1 बचें तो सोमवार 2 बचे तो मंगलवार 3 बचे तो बुधवार होगा । इस प्रकार आप छ : के अंक तक पहुंच जाइये अगर आपके शेष छ : बचते है तो फिर उस दिन शनिवार ही होगा ।
पाठकों !

अगर आपके कुल योग सात से कम आये तो ऐसी स्थिति में आप तनिक भी नहीं घबराइये और कुल योग के आधार पर ही वार बता दीजिए । हां तो पाठकों अब आप ही बताइये कि यह है या नहीं अनोखा कैलेंडर । तभी तो कहा गया है कि चमत्कार को नमस्कार है।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

11 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar