नेत्रहीनों के लिए तीसरा टी20 विश्व कप 6 दिसंबर 2022 से

युवराज सिंह ने किया 'क्रिकेट फॉर ब्लाइंड' का समर्थन , बने ब्रांड एंबेसडर

इस समाचार को सुनें...

समर्थनम खेल को समावेश में सुधार करने और विभिन्न मोर्चों पर विकलांग व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के माध्यम के रूप में मानता है।

देहरादून। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) ने आज भारतीय दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह को भारत में होने वाले नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी 20 विश्व कप के लिए ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। भारतीय टीम की सूची की घोषणा आई अजय कुमार रेड्डी बी 2 (आंध्र प्रदेश) के साथ की गई, जो कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व करेंगे और वेंकटेश्वर राव दुन्ना – बी 2 (आंध्र प्रदेश) उप-कप्तान। विश्व कप के मैच 6 दिसंबर से 17 दिसंबर 2022 के बिच खेला जाएगा।

नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी20 विश्व कप में भाग लेने वाले देश भारत, नेपाल, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं। उद्घाटन मैच गत चैंपियन भारत और नेपाल के बीच 6 दिसंबर 2022 को फरीदाबाद में खेला जाएगा। “मैं नेत्रहीनों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में तीसरे टी 20 विश्व कप क्रिकेट का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं। मैं नेत्रहीन क्रिकेटरों की क्रिकेट के प्रति जुनून और रोजमर्रा की चुनौतियों से लड़ने के दृढ़ संकल्प की सराहना करता हूं।

यह एक अलग दुनिया है, लेकिन यह क्रिकेट की दुनिया है। क्रिकेट की कोई सीमा नहीं है। और मेरा मानना ​​है कि इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, कैसे गिरना है, फिर से उठने और खुद धूल में मिलकर भी कैसे से आगे बढ़ाना है। इसलिए मैं इस महान पहल का समर्थन करने के लिए सभी से आग्रह करता हूं और आमंत्रित करता हूं,” श्री युवराज सिंह ने कहा।

विश्व कप विकलांगों के लिए समर्थनम ट्रस्ट की एक पहल है, जो 2012 से इस चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है। समर्थनम खेल को समावेश में सुधार करने और विभिन्न मोर्चों पर विकलांग व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के माध्यम के रूप में मानता है। अपनी स्थापना के बाद से, ट्रस्ट 25,000 से अधिक दृष्टिबाधित क्रिकेटरों तक पहुंच चुका है।

समर्थनम की स्पोर्ट्स विंग, क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI), की स्थापना 2010 में नेत्रहीन क्रिकेट खिलाड़ियों के क्रिकेट के सपनों को बढ़ावा देने और नेत्रहीन क्रिकेट के खेल में उनकी अनबाउंड प्रतिभा को चित्रित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए की गई थी। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) वर्ल्ड ब्लाइंड क्रिकेट लिमिटेड (WBC) से संबद्ध है।

तीसरे टी-20 विश्व कप क्रिकेट फॉर द ब्लाइंड के लिए युवराज सिंह को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने पर, सीएबीआई के अध्यक्ष और समर्थम के मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ महंतेश जी.के ने टिप्पणी की: “हमें नेत्रहीन परिवार के लिए युवराज सिंह का क्रिकेट में स्वागत करने का सौभाग्य मिला है। उनका व्यक्तित्व उनकी बेजोड़ ऊर्जा और बोल्ड, प्रामाणिक, सच्ची, लड़ने की भावना और CABI के ब्रांड मूल्यों के साथ समझौता न करने वाली गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता के माध्यम से चमकता है।”



क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) की कमेटी ने जुलाई से बेंगलुरू में कोचिंग कैंप करने वाले टॉप 56 खिलाड़ियों का चयन किया था। चयन समिति द्वारा आगे के मूल्यांकन के कारण शीर्ष 29 खिलाड़ियों का चयन किया गया, जिन्होंने 12 दिनों के लिए भोपाल में कठोर क्रिकेट कोचिंग और फिटनेस मूल्यांकन किया। चयन समिति ने अब नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी20 विश्व कप क्रिकेट के लिए अंतिम 17 भारतीय टीम का चयन किया है। विश्व कप में भारत के कई शहरों में कुल 24 मैच खेले जाने हैं।



“2012 और 2017 में विश्व कप जीतना हमारे लिए बहुत खास था क्योंकि यह इतने सारे लोगों के लिए बहुत मायने रखता था। हमारे खिलाड़ी जिनका चयन किया गया है, वे कठोर कार्यक्रम, अनुशासन, कड़ी मेहनत से गुजरे हैं और मुझे यकीन है कि खेल भावना के साथ यह सर्वश्रेष्ठ 17 तीसरी बार विश्व कप जीतने के लिए तैयार हैं।” ऐसा क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) चयन समिति के अध्यक्ष और क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) के महासचिव श्री. ई जॉन डेव्हिड ने कहा।



भारतीय दस्ता – 17 खिलाड़ी – खिलाड़ियों की श्रेणी (बी1 – पूरी तरह से नेत्रहीन, बी2 – आंशिक रूप से नेत्रहीन – 2 से 3 मीटर दूर, बी3 – आंशिक दृष्टि – 3- 6 मीटर की दृष्टि):

  1. ललित मीणा – बी1 (राजस्थान)
  2. प्रवीन कुमार शर्मा-बी1 (हरियाणा)
  3. सुजीत मुंडा – बी1 (झारखंड)
  4. नीलेश यादव – बी1 (दिल्ली)
  5. सोनू गोलकर – बी1 (मध्य प्रदेश)
  6. सोवेंदु महता – बी1 (पश्चिम बंगाल)
  7. आई अजय कुमार रेड्डी – बी 2 (आंध्र प्रदेश) कप्तान
  8. वेंकटेश्वर राव दुन्ना – बी 2 (आंध्र प्रदेश) – उप-कप्तान
  9. नकुल बदनायक – बी2 (ओडिशा)
  10. इरफान दीवान – बी2 (दिल्ली)
  11. लोकेश – बी2 (कर्नाटक)
  12. तोमपाकी दुर्गा राव – बी3 (आंध्र प्रदेश)
  13. सुनील रमेश – बी3 (कर्नाटक)
  14. ए. रवि – बी3 (आंध्र प्रदेश)
  15. प्रकाश जयरामैया – बी3 (कर्नाटक)
  16. दीपक मलिक – बी3 (हरियाणा)
  17. धीनागर.जी-बी3 (पांडिचेरी)

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar