बंदूक की नोक पर मस्जिद से लोगों का किया अपहरण

इस समाचार को सुनें...

माइदुगुरि। नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य जमफारा से एक बड़ी घटना सामने आ रही है. बंदूकधारियों ने शुक्रवार को एक मस्जिद में नमाज अता करने पहुंचे दर्जनों लोगों का अपहरण कर लिया. इसकी जानकारी नाइजीरिया पुलिस ने दी है. देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में हथियारबंद गिरोह काफी सक्रिय हैं, जहां वे लूट-मार की घटनाओं को अंजाम देने के साथ फिरौती के लिए अपहरण करते हैं. कम संख्या में मौजूद सुरक्षा बल अक्सर इनके हमलों को रोकने में विफल रहते हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार जमफारा पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद शेहू ने कहा कि बुक्कुयूम क्षेत्र के जुगु शहर में जुमुअत सेंट्रल मस्जिद से अज्ञात संख्या में लोगों का अपहरण कर लिया गया. जुगु, जमफारा राज्य की राजधानी गुसाउ से 170 किलोमीटर दूर पश्चिम में स्थित है. उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस कमान ने सेना और चौकियों के सहयोग से तलाशी और बचाव अभियान के लिए सुरक्षाकर्मियों को भेजा है.

मस्जिद में मौजूद इब्राहिम अमीनू ने बताया कि बंदूकधारियों ने अपने कपड़ों के नीचे बंदूकें छिपा दीं और मस्जिद में नमाज अदा करने वाले लोगों में शामिल हो गए और आम आदमी होने का नाटक करने लगे. उन्होंने कहा कि मस्जिद परिसर में प्रवेश करने के कुछ समय बाद उन्होंने अपने हथियार निकाले और हवा में फायरिंग की, जिससे लोगों को छिपने के लिए भागने पर मजबूर होना पड़ा. बंदूकधारियों ने दर्जनों नमाज अदा करने वाले लोगों का अपहरण कर लिया और जबरन अज्ञात स्थान पर ले गए.

स्थानीय नागरिक मोहम्मद बुकर जुगु ने कहा कि अपहरण किए गए लोगों में उसका 22 वर्षीय भाई भी शामिल है. बंदूकधारियों ने बाद में उसे फोन करने के लिए उसके भाई के फोन का इस्तेमाल किया और कहा कि फिरौती तैयार रखो. नाइजीरिया की सेना ने पिछले महीने हथियारबंद गिरोहों के खिलाफ हवाई हमला शुरू किया, जिन्हें स्थानीय रूप में डाकुओं के तौर पर जाना जाता है. इन हमलों में अब तक दर्जनों मारे गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!