चिकित्सालय नहीं बनेगा रेफरल सेंटर

जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग को अब नहीं बनने दिया जाएगा रेफरल सेंटर : गोयल

इस समाचार को सुनें...

रुद्रप्रयाग। जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग से समय-समय पर मरीजों को अनावश्यक रूप से रेफर किये जाने पर जन शिकायतों एवं मरीजों की पीड़ा पर संजीदगी दिखाते हुए जिलाधिकारी मनुज गोयल ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से प्रतिदिन की रिफरल रिपोर्ट तलब करते हुए उपचार के समाधान हेतु चिकित्सीय परामर्श भी मांगा।

दरअसल जिलाधिकारी को जन प्रतिनिधियों एवं मरीजों के तीमारदारों से जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग से अनावश्यक रूप से जिले से बाहर रेफर किए जाने की शिकायत लंबे समय से प्राप्त हो रही थी। इतना ही नहीं बल्कि जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग को लोग रेफरल सेंटर की संज्ञा देने लगे थे। जन शिकायतों एवं मरीजों की पीड़ा पर संजीदगी दिखाते हुए जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से दैनिक रेफरल सूची तलब की।

साथ ही रेफरल केसों के समाधान के लिए चिकित्सीय परामर्श भी प्रस्तुत करने को कहा। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय से संदर्भित होने वाले मरीजों का दैनिक रूप से पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराएं जिसमें मरीज का पूरा पता, आयु वर्ग, बीमारी एवं बीमारी से संबंधित चिकित्सीय एवं संदर्भित किए जाने का कारण भी प्रस्तुत करना होगा।

जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग को अब नहीं बनने दिया जाएगा रेफरल सेंटर : गोयल

जिलाधिकारी ने यह भी अवगत कराया गया कि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर आयाम दिये जाने हेतु रेडक्रास सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक आहूत की जा चुकी है। ऐसे मरीज जिन्हें अपना उपचार कराने में खासी कठिनाइयां होती हैं, उन्हें अब किसी प्रकार से कोई परेशानी ना हो इस हेतु जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को ठोस रणनीति तैयार करने के निर्देश दिये गये। जिले में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिये लगातार हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

इस संबंध में जिलाधिकारी के निर्देश पर पैथोलाॅजी लैब तैयार करवाई जा रही है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी अधिकांश जांचे अब जिला स्तर पर ही कराना संभव हो सकेगा। साथ ही जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में प्ब्न्ए च्प्ब्न् और भ्क्न् सहित आॅक्सीजन प्लांट भी स्थापना की जा रही है, जिसके तैयार होने से मरीजों को काफी सुविधायें होंगी। जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि समस्त मेडिकल स्टाफ से छोटी-छोटी समस्याओं का जिला स्तर पर ही समाधान करायें।

from : जिला सूचना कार्यालय, रुद्रप्रयाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar