बजाज फिनसर्व : बोनस या स्प्लिट में कोई अंतर नहीं है

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

एक तरफ आज के समय में ट्रेडिंग का खेल चल रहा है। दूसरी तरफ काम-धंधा शेयर मार्केट में जाकर अटका हुआ है। जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग में आया, वो ही उछाल खाता है। जैसा कि आज बजाज फिनसर्व का शेयर 1,786 रुपये पर पहुंचकर सबसे उपरी पायदान पर जाकर बैठ गया है और ट्रेडिंग के खेल में आगे चल रहा है।

यहां यह भी बता दें कि बजाज फिनसर्व के निवेशकों में कई लोग परेशान हैं। क्योंकि इसमें लगभग 90 फीसदी तक की गिरावट आई हैं, लेकिन ये गिरावट नहीं, बल्कि स्टॉक स्प्लिट है। कुछ लोगों के अनुसार इस स्थिति को बोनस शेयर का नाम दिया गया है और कुछ व्यवसायी मित्रों ने इसे स्टॉक का स्प्लिट होना कह दिया। अब यहां समझने वाली केवल इतनी है कि दोनों बातों का अर्थ एक ही है। क्योंकि दाया कान पकड़ो या बायां कान, लेकिन अर्थ केवल इतना है कि पकड़ा कान ही है।

अब जब परेशानी की बात करें तो अनेक निवेशकों ने उदाहरण के तौर पर नितिन कामत का नाम दिया है। उन्होंने बताया है कि नितिन कामत ने ट्वीट किया करके बताया है कि बोनस या स्प्लिट में कोई अंतर नहीं है। यह समझने की बात है कि आप 100 ग्राम की एक चॉकलेट खा रहे हो या 50-50 ग्राम की दो चॉकलेट का स्वाद ले रहे हो।

शेयर की दुनिया में काम करने के लिए केवल दो चीजों से दूर रहना पड़ता है। सबसे पहले अपने डर को दूर करें और अपनी प्रवृत्ति को लालच की बुरी बला से बचायें। तुरंत ही बड़ा फायदा उठाने के बारे में न सोचें और सोच समझकर कदम उठायें। आज एनएसई पर बजाज फिनवर्स ने 1,786 रूपये से ट्रेडिंग करना शरू किया और 17,138 रूपये पर बंद हुआ। इसके शेयर में तेजी भी देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!