अलर्ट जारी, आने वाला है चक्रवर्ती तूफान, बच के रहें

इस समाचार को सुनें...

भूपेंद्र ठाुकर

अहमदाबाद: गुजरात में चक्रवात गुलाब का कहर अभी पूरी तरह से थमा नहीं अब अरब सागर से उठने वाले नए तूफान की चेतावनी जारी कर दी गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अरब सागर से उठने वाले शाहीन चक्रवात को लेकर अगले चार दिनों के लिए राज्य के करीब 20 जिलों को येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आइएमीड के अनुसार शाहीन चक्रवात गुजरात में लैंड फाल तो नहीं करेगा, लेकिन उसके तेज हवा और भारी बारिश का सामना करना पड़ेगा। गुजरात के तटीय इलाकों में शाहीन तूफान का सबसे ज्यादा असर होगा, जहां तेज बारिश के साथ 50-70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।

वहीं, साइक्लोन सर्क्युलेशन के चलते बुधवार को राजकोट, मोरबी, सुरेंद्रनगर, अमरेली, पाटन, मेहसाणा में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पोरबंदर, वलसाड, नर्मदा, भरुच, सूरत, डांग, तापी, नवसारी, अमरेली, भावनगर, बोटाद, आणंद, पंचमहाल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदेपुर, सुरेन्द्रनगर, गिर सोमनाथ और जूनागढ़ के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

जो मार्ग बंद हैं उनमें पंचायत अधीन मार्गों की संख्या 20 है और एक स्टेट हाईवे है। कुल बंद मार्गों में सर्वाधिक राजकोट जिले के चार हैं, जबकि वडोदरा, छोटा उदेपुर एवं भावनगर जिले में तीन-तीन मार्ग बाधित हैं। बनासकांठा और दाहोद में दो-दो तो पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर और सूरत में एक-एक मार्ग बंद है।

पिछले 24 घंटों में 190 तालुकों में बारिश राज्य में पिछले 24 घंटों में 190 तालुकों में बारिश हुई है, जिनमें पोरबंदर, अहमदाबाद, जूनागढ़, सबकांठा जिलों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक 10 मिमी से अधिक वर्षा डांग, सोजित्रा, वडोदरा, तारापुर, अंकलव और ढोलका में देखने को मिली। राज्य में इस सीजन में अब तक 28.24 इंच बारिश हो चुकी है। सबसे अधिक वर्षा दक्षिण गुजरात में हुई है।

राज्य के अलग अलग जिलों में बारिश के चलते जलजमाव सहित अन्य मौसमी परेशानियों से लोगो को दो चार होना पड़ रहा है। उकाई भादर जैसे डेम ओवरफ्लो होने से तपी नदी उफान पर है वही भरूच में निचले इलाकों में झुग्गी झोपड़ियों में पानी भर गया अधिकांश जिलों में बांध भर चुके है बलसाड़ सूरत नवसारी इत्यादि जिलों में अब भी भारी बारिश जारी है। अमरेली में भी कुछ मवेशियों के पानी बहाव में बहने की खबर है, कोस्ट गार्ड लगातार मछुआरों को समुद्र में न जाने के चेतावनी दे रहे हैं।

आईएमडी ने बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!