अपना शहर : बिहार की राजधानी “पटना”

इस समाचार को सुनें...

राजीव कुमार झा

पटना बिहार की राजधानी है और यह काफी पुराना शहर है.इसका प्राचीन नाम पाटलिपुत्र है और मौर्य काल – गुप्त काल में इसे देश की राजधानी होने का गौरव प्राप्त है.पटना गंगा नदी के किनारे बसा है और दिल्ली से हावड़ा जाने वाला रेलमार्ग पटना से होकर गुजरता है.बिहार की राजधानी के रूप में पटना यहां की राजनीतिक-सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र है और यहां शहर के मध्य में स्थित गांधी मैदान में सालों भर विभिन्न प्रकार के आयोजन होते रहते हैं. इनमें पटना पुस्तक मेला भी शामिल है.

इसी मैदान में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने 1975 कांग्रेसी सरकार के द्वारा देश में आपातकाल लागू किए जाने के विरोध में देश में सत्ता परिवर्तन का आह्वान किया था और संपूर्ण क्रांति का नारा दिया था . गांधी मैदान से गंगा नदी के किनारे स्थित अशोक राजपथ में पटना विश्वविद्यालय का परिसर यहां दूर तक फैला दिखाई देता है. इसके विशाल परिसर में पटना कालेज,साइंस कालेज इस शहर के प्रसिद्ध कालेज हैं. इसके अलावा यहां मेडिकल कालेज और इंजिनियरिंग कॉलेज भी है.

पटना का संग्रहालय भी देखने लायक है और यहां बिहार के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त महत्वपूर्ण पुरावशेषों को संग्रहित किया गया है.पटना के बेली रोड में राज्य सरकार का सचिवालय, उच्च न्यायालय और अन्य महत्वपूर्ण दफ्तर स्थित हैं. पटना में गंगा नदी पर बने गांधी सेतु से हाजीपुर पहुंचकर मुजफ्फरपुर पहुंचा जा सकता है . पटना में बिहार सरकार के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम की याद में बनवाया शहीद स्मारक दर्शनीय है. यहां 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान पटना कालेजियट स्कूल के काफी छात्र अंग्रेज कमिश्नर के कार्यालय पर तिरंगा झंडा फहराने के दौरान शहीद हो गये थे.

पटना अब काफी विशाल शहर का रूप ग्रहण कर चुका है और यहां दानापुर, राजेन्द्र नगर के अलावा पटना साहिब भी बड़े रेलवे स्टेशन हैं और पाटलिपुत्र नामक एक नया रेलवे स्टेशन भी यहां बनाया गया है.पटना जंक्शन के सामान स्थित हनुमान मंदिर पटना का सबसे प्रसिद्ध है . कंकड़बाग और राजेन्द्र नगर यहां के प्रमुख मुहल्ले हैं . पटना में बिहार सरकार के द्वारा मेट्रो रेल का निर्माण भी करवाया जा रहा है.पटना साहिब सिक्खों के दसवें गुरु गोविंद सिंह का जन्म स्थल भी है.यहां सिक्खों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा है.सारे संसार से सिक्ख श्रद्धालुओं का यहां आगमन होता है.


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

राजीव कुमार झा

कवि एवं लेखक

Address »
इंदुपुर, पोस्ट बड़हिया, जिला लखीसराय (बिहार) | Mob : 6206756085

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!