केवि जैसलमेर ने मनाया केंद्रीय विद्यालय संगठन स्थापना दिवस

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल जैसलमेर में केंद्रीय विद्यालय संगठन का 58 वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। यह प्रतिवर्ष 15 दिसंबर को मनाया जाता है । विद्यालय के प्राचार्य श्री सुशील कुमार जी ने मां सरस्वती को माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

इस दौरान विद्यालय के विद्यार्थियों को केंद्रीय विद्यालय संगठन के गौरवशाली इतिहास से परिचित करवाया गया तथा विविध कार्यक्रमों के माध्यम से यह भाव पैदा किया गया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन से किसी भी रूप में जुड़ना अपने आप में गर्व की बात है।

वर्तमान में देश भर में कुल 1248 केंद्रीय विद्यालय तथा देश के बाहर काठमांडू, मास्को व तेहरान में भी केंद्रीय विद्यालय है। जिनमें लगभग 15 लाख विद्यार्थी उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

जिसका मुख्य उद्देश्य रक्षा तथा अर्द्धसैनिक बलों के कार्मिकों सहित केंद्र सरकार के स्थानांतरणीय कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा के एक समान पाठ्यक्रम के तहत शिक्षा प्रदान कर विद्यालयी शिक्षा को उत्कृष्टता के शिखर पर पहुंचाना है ।

इसमें केंद्रीय विद्यालय संगठन पूर्णतः सफल रहा है तथा सतत प्रयासरत है। यह एनसीईआरटी तथा सीबीएसई के शैक्षणिक नवाचारों का प्रमुख केंद्र है जहां कक्षा एक से बारह तक सह -शिक्षा हेतु सभी भौतिक व मानवीय संसाधन उपलब्ध करवाए जाते हैं।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य जी ने इस शुभ अवसर पर बच्चों ,शिक्षकों, कार्मिकों व अभिभावकों को हार्दिक बधाई दी तथा बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन मुख्यालय नई दिल्ली द्वारा केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्थापना दिवस का सीधा प्रसारण बच्चो को यूट्यूब के माध्यम से दोपहर 12:30 बजे विद्यालय में ही दिखाया गया |


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

मुकेश बिस्सा

शिक्षक, लेखक एवं कवि

Address »
4, नवखुनिया, गांधी कॉलोनी, जैसलमेर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!