तीसरी लहर से सुरक्षा के दृष्टिगत स्वास्थ्य सुरक्षा के सभी इंतेजाम किए जा रहे है…

इस समाचार को सुनें...

चमोली। कोविड की संभावित तीसरी लहर से सुरक्षा के दृष्टिगत जिले में स्वास्थ्य सुरक्षा के सभी इंतेजाम किए जा रहे है। बच्चों और किशोरों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए घर-घर माइक्रो न्यूट्रिएंट्स (सूक्ष्म पोषक तत्व) किट बांटी जा रही है। वही विभिन्न निर्माण कार्यो में लगे मजदूरों के बच्चों को भी सूक्ष्म पोषक तत्व किट दी जा रही है।

जिले 0-1 वर्ष तक के 10099 लक्ष्य से अधिक 11795 बच्चों को सूक्ष्म पोषक तत्व किट वितरित की जा चुकी है। वही 1-10 वर्ष तक के 42915 लक्ष्य के सापेक्ष 36682 तथा 10-18 वर्ष के 32016 लक्ष्य के सापेक्ष 36692 सूक्ष्म पोषक तत्व किट वितरित कर ली गई है। जिले में 85030 माइक्रो न्यूट्रिएंट्स किट वितरण लक्ष्य से अधिक 85169 किट वितरित की जा चुकी है।

एसीएमओ डा0 एमएस खाती ने बताया कि ब्लाक स्तर पर आशा व एएनएम के माध्यम से घर-घर किट वितरण जारी है। शून्य से एक वर्ष तक के बच्चों को हरे रंग के पैकेट, एक से 10 वर्ष तक के बच्चों को पीले तथा 10 से 18 वर्ष तक के बच्चों को लाल पैकेट में सूक्ष्म पोषक तत्वों की टैबलेट उपलब्ध कराई जा रही है।

सूक्ष्म पोषक तत्वों को मानव शरीर की जरूरतों को पूरा करने वाला प्रमुख पोषक समूह के रूप में जाना जाता है। इनमें विटामिन ए, बी, सी, डी, ई के साथ ही खनिज तत्व लोहा, कैल्शियम, मैगीनिशियम, जस्ता और सेलेनियम जैसे खनिज शामिल है। जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में अहम भूमिका रखते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar