गंगा उद्भव योजना : सीएम नीतीश कुमार ने बटन दबाकर किया शुभारंभ

इस समाचार को सुनें...

गंगा उद्भव योजना : सीएम नीतीश कुमार ने बटन दबाकर किया शुभारंभ। इस योजना के तहत दक्षिण बिहार में गंगाजल लाने के लिए हाथीदह- मोकामा से मोतनाजे नवादा तक 45 किलोमीटर, मोतनाजे से तेतर तक 23 किलोमीटर… पढ़ें देवभूमि समाचार के गया (बिहार) ब्यूरो चीफ अशोक शर्मा की रिपोर्ट-

गया, बिहार। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अति महत्वकांक्षी योजना जल जीवन अभियान के तहत गंगा जल आपूर्ति योजना पूरी हो गई है। नीतीश कुमार ने लगभग 4.30 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली इस अनूठी योजना का शुभारंभ किया, इसके साथ ही इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है। गया और बोधगया के लोगों के घरों तक गंगाजल पहुंचने लगा है इस योजना के शुरू होते ही गया, नालंदा, नवादा, के तकरीबन 25 लाख आबादी को प्रतिदिन 1.89 लीटर गंगा नदी का पानी सालों भर उपलब्ध हो जाएगा।

साथ ही पानी के संकट से जूझ रहे इन तीन जिलों के लोगों को सालों भर की कमी दूर हो जाएगी। वहीं क्षेत्र के पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। गया शहर और आसपास के इलाकों का जलस्तर भी बढ़ जाएगा इसके लिए 450 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाया गया है। पहले फेज में गया बोधगया के 45000 घरों में गंगा जल सप्लाई दी जाएगी, इसके बाद शहर के सभी 53 वार्डों के 78 हजार से अधिक घरों में गंगाजल पहुंचाया जाएगा।

राजगीर शहर के 19 वार्डों में करीब 8 हजार घरों में गंगाजल पहुंचाया जाएगा। गंगा जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवंबर 2019 में किया था साथ ही तेतर में यह योजना के तहत बने तेतर जलाशय में गंगाजल के आगमन का शुभारंभ बटन दबाकर मुख्यमंत्री ने किया था।

इस योजना के तहत दक्षिण बिहार में गंगाजल लाने के लिए हाथीदह- मोकामा से मोतनाजे नवादा तक 45 किलोमीटर, मोतनाजे से तेतर तक 23 किलोमीटर वं मानपूर अबगिला तक 28 किलोमीटर यानी कुल 151 किलोमीटर तय कर मोकामा से बोधगया तक पाइप लाइन बिछाई गई है। करीब तीन वर्ष बाद इस योजना के माध्यम से लोगों को पेयजल की आपूर्ति हो रही है। यह योजना अपने आप में नायाब है। देश में पहली बार बाढ़ का पानी जमा कर पेयजल के रूप में राजगीर, गया, बोधगया, और नवादा में उपलब्ध कराई जा रही है।

डेढ़ साल की बच्ची की गला दबाकर हत्या


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

गंगा उद्भव योजना : सीएम नीतीश कुमार ने बटन दबाकर किया शुभारंभ। इस योजना के तहत दक्षिण बिहार में गंगाजल लाने के लिए हाथीदह- मोकामा से मोतनाजे नवादा तक 45 किलोमीटर, मोतनाजे से तेतर तक 23 किलोमीटर... पढ़ें देवभूमि समाचार के गया (बिहार) ब्यूरो चीफ अशोक शर्मा की रिपोर्ट-

जो कपड़े न पहने वो मुझे अच्छी लगती हैं : बाबा रामदेव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar