हरिद्वार में सफाई का कार्य उच्च स्तर की तकनीक से होगा

इस समाचार को सुनें...

हरिद्वार। मा0 विधायक श्री मदन कौशिक एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने शनिवार को आर्यनगर चौक, ज्वालापुर में ओएनजीसी के सीएसआर मद से प्राप्त सीवर लाइन की सफाई करने हेतु 32 लाख की लागत से निर्मित बण्डीकूट मेनहोल क्लीनिंग रोबोट का पूजा-अर्चना के बीच उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के अवसर पर मा0 विधायक श्री मदन कौशिक ने बण्डीकूट मेनहोल क्लीनिंग रोबोट का उल्लेख करते हुये बताया कि कभी मेन होल के बाधित होने पर सफाई करने वाले कर्मचारी को मेन होल के अन्दर जाना पड़ता था, इससे कई बार दुर्घटना होने का भी भय रहता था। उन्होंने कहा कि अब मेन होल की सफाई आदि का कार्य हरिद्वार में इस उच्च स्तर की तकनीक के माध्यम से होगा।

उन्होंने कहा कि आज हरिद्वार को ओएनजीसी के सीएसआर मद से नई तकनीक वाली मशीन- बण्डीकूट मेनहोल क्लीनिंग रोबोट प्राप्त हुई है, जिसे सीवर आदि का कार्य करने वाली कार्यदायी संस्था जल संस्थान को विधिवत रूप से सौंपा गया है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने ओएनजीसी को धन्यवाद देते हुये बण्डीकूट मेनहोल क्लीनिंग रोबोट के बारे में बताया कि इस मशीन को ऑटोमेटिक एवं मैनुअली दोनों ही प्रकार से आपरेट किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अब किसी को भी मेनहोल के अंदर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसमें स्थापित मॉनिटर के माध्यम से मेन होल के अन्दर की सारी गतिविधियां पता लग जायेगी, उसी अनुसार मशीन को कमाण्ड देकर मेन होल के अन्दर की सफाई आदि का कार्य किया जायेगा। श्री प्रतीक जैन ने यह भी जानकारी दी कि देश में इस रोबोट की अच्छी पहल रही है। उन्होंने कहा कि कुछ शहरों के नगर निगमों द्वारा इस रोबोट के माध्यम से मेनहोल की सफाई का कार्य किया जा रहा है, उसी से हमने फीडबैक या प्रेरणा ली है।

जिसे देखते हुये जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की पहल पर हरिद्वार में भी इसे स्थापित किया जा रहा है तथा रोबोट की मेनहोल आदि में कार्य करने की सफलता को देखने के बाद, भविष्य में आवश्यकतानुसार और मशीनें स्थापित की जायेंगी तथा इस मशीन के संचालन के लिये कार्यदायी संस्था जल संस्थान के कार्मिकों को रोबोट निर्माता कम्पनी-जेनरोबोटिक्स की एजेंसी प्रशिक्षण भी देगी।

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री श्री विकास तिवारी, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान श्री अजय कुमार, जन-प्रतिनिधि-सुश्री रेनू अरोड़ा, सुश्री सपना शर्मा, सुश्री पिंकी चौधरी, सर्वश्री राजेन्द्र कटारिया, राजकुमार अरोड़ा, नेपाल सिंह, सचिन बेनीवाल, बाबर खान, एडवोकेट राजकुमार, सुनील गुड्डू, सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण तथा एजेंसी के इंजीनियर आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!