नए साल की पार्टी में सौंदर्य

इस समाचार को सुनें...

शहनाज़ हुसैन

हम इस साल के आखिरी दिनों में हैं और दो दिन बाद नया साल शुरु होने वाला है दिसंबर माह त्यौहार, पार्टियों और उत्सवकाल के लिए माना जाता है। क्रिसमस के बाद नववर्ष की पार्टी धूमधाम से आयोजित की जाती है तथा इस पार्टी सीज़न में आप सुन्दर, आकर्षक सौम्य दिखना चाहती हैं तो कुछ साधारण टिप्स फोलो कर लें:

नए साल की पार्टी के लिए अपनी त्वचा को अभी से तैयार करना शुरु कर दें। त्वचा को दिन में दो बार एक्सफोलिस्ट कीजिए ताकि आपकी प्राकृतिक त्वचा निखर कर बाहर आ सके। तैलीय त्वचा के लिए सैलसिलिक एसिड का उपयोग करके त्वचा में काले धब्बों को हटाकर त्वचा को निखार सकती हैं। शुष्क त्वचा के लिए गलाईकोल एसिड उपयोगी रहेगा तथा यह त्वचा की झुर्रियों को रोकने में मदद करेगा। एक्सफोलिएशन से त्वचा पर टोनर और माइस्चराज़र के बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

नववर्ष की पार्टी में जाने से पहले अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना कतई ना भूलें। जूस, सूप, नारियल पानी, खीरा आदि का नियमित सेवन करें तथा आर्द्रता भरा माइस्चराईज़र का उपयोग करें। इन दिनों एल्कोहल, चाय, काफी आदि से परहेज़ करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को डीहाइड्रेट करते हैं।

त्वचा और चेहरे की सुन्दरता के लिए अपनी त्वचा के लिहाज से सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करें। यदि आप पिछले लम्बे समय से त्वचा के प्रति लापरवाह रही हैं तो विटामिन-सी युक्त सीरम का उपयोग करें जोकि त्वचा के भीतर तक असर करके इसकी प्रकृति रंगत को निखारता है/ पार्टी में लोग आपके चेहरे के अलावा अपके हाथ तथा पांव को भी निहारते हैं इसलिए आप जितना अपने चेहरे पर ध्यान दे रही हैं उतना ही शरीर के बाकी अंगों पर भी ध्यान दीजिए । अपने हाथों व नाखूनों की सुन्दरता पर फोकस कीजिए।

उपयोग की गई टी-बैग या खीरे की एलाइंस को अपनी आंखों पर रखें जिससे आपकी आंखें तरोताज़ा होंगी तथा डार्क सर्कल कम होंगे । गुलाबजल, शहद और मिल्क पाउडर का मास्क लगाकर 20 मिनट बाद धो डालिए। इससे आपकी त्वचा की आभा निखरेगी। आपके मेकअप की रंगत आपकी ड्रेस और सैंडल से मिलती जुलती होनी चाहिए।

इस चकाचौंध भरी पार्टी में जाते समय चमकीले रंगों का उपयोग करना बेहतर होगा। एक अच्छे प्राइमर से शुरुआत कीजिए ताकि आपकी मेकअप परफैक्ट दिख सके। प्राइमर त्वचा पर दिखने वाले छिद्रों तथा तैलीय पदार्थों को कम कर सकता है। इस मौके पर तैलीय फाउंडेशन से परहेज़ करें। आपके होंठ लाल, मूंगिया, गुलाबी जैसे चमकीले रंगों में आकर्षक दिखेंगे।

आप अपनी त्वचा के अनुरूप रंगों का चयन कीजिए। अपने होठों पर होंठों की शेड से गहरी लिप लाइनर लगाएं तथा उसके बाद लिपस्टिक का उपयोग करें। पार्टी में जाने से पहले भरपूर नींद लें अन्यथा नींद का अभाव आपकी त्वचा तथा आपके व्यक्तित्व पर झलकेगा तथा आप थकी-थकी लगेंगी। जब आप गहरी नींद लेती हैं तो शरीर में हार्मोन त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करके त्वचा में ताजगी तथा यौवनता लाते हैं। इसलिए पार्टी से कुछ हफ्ते पहले तक रात्रि को भरपूर नींद लें।

पार्टी में अपने शरीर के आकार के अनुसार ड्रेस का चयन करें। आपकी ड्रेस स्टाइलिश और आरामदेह होनी चाहिए। आपकी ड्रेस चाहे कॉकटेल हो या साधारण हो लेकिन इसे पहन कर आपको आत्मविश्वास का अहसास होना चाहिए। यदि आप पार्टी डिनर में जा रही हैं तो ऊंची हील्स पहन सकती हैं लेकिन आपको देर रात तक डांस करना है तो उपयुक्त जूते पहनकर ही जाऐं।

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य बिशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar