अपने जीवन के प्रति सजग रहें

इस समाचार को सुनें...

सुनील कुमार माथुर

यह संसार बडा ही मायावयी है । यहां भांति – भांति के लोग रहते हैं और न जावे कब आपकों कलंकित कर बैठे । न जाने कब दगा दे जायें । जिसे आप अपना समझते हो शायद वह ही आपकों कोई भारी नुकसान पहुंचा दे तो इसमें कोई आश्चर्य की बात हैं । हम मानते है कि इस दुनियां में ऐसा हर रोज घटित हो रहा हैं और समाचार पत्रों में इस प्रकार के समाचार मुखपृष्ठ पर पढने को मिल रहे हैं फिर भी हमें कुछ विश्वास करना ही होगा । आज की दुनियां बस विश्वास पर ही चल रही हैं फिर भी हमें अंधभक्ति नहीं दिखानी हैं और सजग व सतर्क रहकर अपना कार्य करना चाहिए ।

व्यक्ति को पूरी मेहनत व पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ सुचारू रूप से कार्य करतें हुए आगें बढना चाहिए चूंकि युवाओं के लिए तो यहीं उम्र है मेहनत करने की । आपकी मेहनत से कमाया गया धन आपके परिवार व समाज में सम्मानजनक जीवन व्यतीत करने में ही तो काम आयेगा और इस उम्र में मौज-मस्ती की तो याद रखों आपका बुढापा बिगड जायेगा और फिर किसी को दोष मत देना । इसलिए मेहनत करने से पीछे न हटे और न ही किसी कार्य को करने में किसी भी प्रकार की कोताही करे और न ही किसी प्रकार की शर्म ।

कार्य कोई सा भी क्यों न हो । कार्य को करने के लिए दूसरों पर आश्रित न रहें । स्वंय को परिपक्व कीजिए और अपने कैरियर पर ध्यान दीजिए । आपकी तनिक सी सूझबूझ ही आपका भाग्य बदल देगी । बस हिम्मत के साथ आगें बढना चाहिए । अपने आपसी विवादों को कभी भी जगजाहिर न करें । हालस को हावी न होने दे और कार्य को कल पर टालना बंद करें और हर कार्य समय पर पूरा करें । अपनी आगामी योजना कभी भी किसी को न बतायें वरना आप अपना लक्ष्य को खो देंगे और दूसरे लोग उसे अपने जीवन में अपना कर लाभान्वित हो जायेगे और आप मुंह ताकते रह जायेंगे ।

जीवन में हर कार्य की जानकारी होनी चाहिए । इसलिए हर रोज कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए । किसी भी कार्य को करने से पहलें उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेना ही बेहतर हैं ताकि फिर कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे । अपनें जीवन के प्रति सतर्क व समझदार होने की जरूरत है । यही आज के समय की मांग भी हैं । इसलिए समय रहते जरूरी कार्य पूर्ण करें और अपने आवश्यक दस्तावेजों को हमेशा संभाल कर रखें । इसी के साथ ही साथ हमेशा नेक दरियादिल होना चाहिए और सकारात्मक सोच के साथ आगें बढना चाहिए और धर्म कर्म में पूरी आस्था रखनी चाहिए।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights