बरसात में पहाड़ों पर अनावश्यक सैर-सपाटा करने से बचें

इस समाचार को सुनें...

ओम प्रकाश उनियाल

बरसात का मौसम शुरु हो गया है। बारिश ने अपनी ताकत की एक झलक देश के विभिन्न भागों में दिखा दी है। साथ ही साथ सतर्क रहने की चेतावनी दे दी है। पहाड़ी इलाकों में बादल फटने की घटनाएं उथल-पुथल मचाती आ रही हैं। कहीं पहाड़ खिसक रहे हैं तो कहीं पानी व पानी के साथ मलबा अचानक आ जाने से तबाही हो रही है। नदी-नाले उफान पर हैं। सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। जगह-जगह जल-स्रोत फूट रहे हैं।

पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं धार्मिक-यात्राएं भी जारी हैं। पहाड़ों का सफर जहां एक तरफ खतरनाक बना हुआ है वहीं दूसरी तरफ हरियाली से लकदक होने के कारण लोगों के मन को भी आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे में पर्यटकों का रुझान होना स्वाभाविक है। ऐसे मौसम में यदि आप भी पहाड़ों पर सैर करने की सोच रहे हैं तो मौसम आपके सैर-सपाटे में बाधक बन सकता है। केवल बाधक ही नहीं खतरनाक साबित भी हो सकता है।

उचित यही होगा कि पहाड़ों के हालात देखते हुए बतौर पिकनिक मनाने कदापि न आएं। यदि आप बेहद ही उत्सुक हैं या पहाड़ कुछ समय पहले से आए हुए हैं तो सावधानी और सतर्कता बरतें। अपने साथ एकदम खराब न होने वाला कुछ खाने-पीने का सामान व हल्के गर्म कपड़े भी जरूर रखें। भूस्खलन होने से पहाड़ी सड़कें बंद हो जाती हैं। जिसके कारण कहीं भी घंटों फंसे रहना पड़ सकता है।

सड़कों पर पड़ने वाले रपटों में भी अचानक पानी आ जाता है ऐसी स्थिति में पार करने का जोखिम न उठाएं। चाहे वाहन पर हों या पैदल। नदियों से दूर ही रहें। आजकल सेल्फी का प्रचलन चला हुआ है। इस शौक के कारण कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जहां तक संभव हो ध्यान रखें।

बाहर से आने वाले लोगों को पहाड़ की भौगोलिक स्थिति का ज्ञान नहीं होता। जिसके कारण उन्हें खतरनाक हालात से भी गुजरना पड़ सकता है। सबसे बड़ी बात पहाड़ों पर रैश ड्राइविंग, ओवरटेकिंग न करें। मोड़ों पर हॉर्न का उपयोग अवश्य करें। नशा करके वाहन न चलाएं। सावधानी बरतें, सुरक्षित रहें।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

ओम प्रकाश उनियाल

लेखक एवं स्वतंत्र पत्रकार

Address »
कारगी ग्रांट, देहरादून (उत्तराखण्ड) | Mob : +91-9760204664

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!