पोषण अभियान : अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी दिया जा रहा है बल

इस समाचार को सुनें...

रुद्रप्रयाग। विकास भवन सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत पोषण माह के समापन समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी श्री नरेश कुमार द्वारा की गयी। इस अवसर पर पोषण अभियान में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कुल 20 सुपरवाइजर, आंगनवाडी कार्यकत्र्री एवं एन.एन.एम. कार्मिको को सम्मानित किया गया।

माह सितम्बर, 2021 में पोषण अभियान के अन्तर्गत किये कार्यो कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं, पोषण वाटिकाओं का निर्माण, काउन्सलिंग, गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चो का अन्नप्रासन, पोषण शिविर/आयुर्वेद शिविर, स्लोगन एवं पेंटिग प्रतियोगिता, बेटी जन्मोत्सव एवं बेवी किट वितरण, वृक्षारोपण तथा सास बहु व्यंजन प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रम के बारे में पी.पी.टी. के माध्यम से जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए उचित पोषण आहार बेहद जरूरी है। कहा कि पोषण माह के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत आदि विभागों द्वारा मिलकर जो टीम भावना से कार्य किया है वह सराहनीय है। उन्होने कहा कि अब समय आ गया है कि हम सब अपने घर, खेत में फलदार पौधे, हरी सब्जी व औषधीय पौधे लगाएं व आस पास के नागरिकों को भी ऐसा करने को प्रेरित करे ताकि पोषक आहार हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने और सभी स्वस्थ रहते हुए देश और समाज की प्रगति में योगदान दे सकें।

इसलिए अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए संतुलित आहार जरूरी है। उन्होने कहा यह अभियान जागरूकता फैलाने और एक समाज के रूप में लोगों को पोषण के महत्व को समझने और स्वस्थ, टिकाऊ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। हम सभी जानते है कि कुपोषण देश के समग्र विकास में मुख्य बाधाओं में से एक है जिसे दूर करने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है। उन्होने कहा कि पोषण अभियान को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी बल दिया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री शैली प्रजापति द्वारा बताया गया कि माह सितम्बर में पोषण माह के अन्तर्गत महालक्ष्मी किट, हस्ताक्षर अभियान, मातृवन्दन योजना, परियोजनावार लम्बित किश्तो का निस्तारण, ग्राम स्तर पर योजना का प्रचार, नवीन पंजीकरण डोर टू डोर कैम्पेन, अन्नप्राशन एवं गोदभराई, अम्मा की रसोई, किशोरियों की बैठक कर हीमोग्लोविन टेस्ट, एनीमिया परीक्षण आदि कार्यक्रम कराये गये।

बैठक में बाल विकास परियोजना अधिकारी हिमांशु बडोला, जिला शिक्षाधिकारी एल.एस.दानू, जिला पंचायत राज अधिकारी आर.एस. असवाल, ए.सी.एम.ओ. डाॅ. आशुतोष, सुपरवाइजर श्रीमती देवेश्वरी कुंवर, हंसा ठुगना, मीनाक्षी सिंह, सुधा बंगवाल, कृष्णा कैन्तुरा सहित आंगनवाडी कार्यकत्र्री उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कुमारी शिल्पी भण्डारी सहायक सांख्यिकीय अधिकारी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!