वार्षिक कार्य योजना एवं बजट के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

इस समाचार को सुनें...

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी वन्दना सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट में समग्र शिक्षा के अन्तर्गत वार्षिक कार्य योजना एवं बजट के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने वर्ष 2021-22 हेतु विभिन्न मदों में 19.98 करोड़ रू0 का अनुमोदन किया जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (समग्र शिक्षा) के अन्तर्गत विद्यालय अनुदान हेतु 1.20 करोड रू0, कला उत्सव के लिए 89.00 लाख रू0, सेवारत् शिक्षण प्रशिक्षण के लिए 24.05 लाख रू0, पुस्तकालय एवं सुदृढ़ीकरण के लिए 46.21 लाख रू0, राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में खेल सामग्री हेतु 66.00 लाख रू0, बालिकाओं हेतु कैरियर गाईडेंस हेतु 13.00 लाख रू0 सम्मिलित है।

बैठक में जिलाधिकारी ने समग्र शिक्षा के अन्तर्गत आने वाले विद्यालयों में कला उत्सव हेतु बच्चों को कैरियर गाईडेंस का प्रशिक्षण प्रदान किए जाने हेतु निर्देशित किया। वहीं विद्यालयों मंे अच्छी पुस्तकें व पत्रिकायें क्रय करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने टीचर विहीन विद्यालयों में अन्य विद्यालयों के अध्यापकों द्वारा पढ़ायी गयी शिक्षण सामग्री की वीडियों बनाकर बच्चों को पढ़ाने का सुझाव दिया। उन्होंने विद्यालयों में बालिकाओं को आत्मरक्षा मद के अन्तर्गत एनसीसी, एनएसएस व आपदा प्रबन्धन आदि के कोर्स कराये जाने के निर्देश दिये। विज्ञान महोत्सव में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले बच्चों के लिए दी जाने वाली स्कालरशिप से बच्चों को लाभान्वित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

इस बैठक में समन्वयक समग्र शिक्षा विनोद राठौर ने वर्षभर में कराये जाने वाले गतिविधियों की जानकारी दी। इसके अलावा जिलाधिकारी ने समग्र शिक्षा के अन्तर्गत सुदृढ़ीकरण किए जाने वाले विद्यालयों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने सुदृढ़ीकरण कार्यों के अन्तर्गत गतिमान विद्यालयों में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी एच0बी0 चन्द के अलावा समस्त खण्ड शिक्षाधिकारी व अन्य शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!