जीवन का सहारा

इस समाचार को सुनें...

जीवन का सहारा, जहां अपनापन है वहीं तो आनंद हैं व अपार खुशियां हैं। होनी होकर रहती है फिर भी हमें हर वक्त सजग व सतर्क रहना चाहिए। पढ़ें जोधपुर (राजस्थान) से सुनील कुमार माथुर की कलम से…

कमल गंदगी में खिलता है फिर भी वह उस पानी से ऊपर रहकर अपनी सुंदरता को सर्वत्र दर्शाता हैं । ठीक उसी प्रकार इंसान को भी अपने हुनर को दिखाने का पूरा अवसर मिलना चाहिए । हमें इस नश्वर संसार में बुरे लोगों से दूरी बनायें रखना चाहिए इस नश्वर संसार में आप से भले ही अनेक लोग जलते हो , ईर्ष्या करते हो , लेकिन आप हमेंशा उनके दिल व दिमाग में प्रेम का दीपक जलाये रखें । उनसे प्रेम व स्नेह बनायें रखें । न जानें उन्हें कब सद् बुध्दि आ जाये । बस आप तो नेक कर्म करते रहिए।

जहां अपनापन है वहीं तो आनंद हैं व अपार खुशियां हैं। होनी होकर रहती है फिर भी हमें हर वक्त सजग व सतर्क रहना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि बाद में पछताना पड़े । ईश्वर सब जगह हैं । अतः अपने में आत्मविश्वास बनायें रखें । चूंकि ईश्वर जो भी करता है वह अच्छा ही करता हैं । वह कभी भी किसी का बुरा नहीं करता है , चूंकि वही तो हमारा पालनहार है । रक्षक है । जीवन का सहारा है।

अज्ञानता रुपी अ़ंधकार को मिटाने के लिए हमारे साथ है । अतः हमेंशा बिगडी बात को संवारने का प्रयास करें । न कि उसे रबर की तरह खिंच कर बात को बिगाडे एवं बिना वजह तमाशा बनायें । धन कमाना व अर्जित करना कोई बुरी बात नहीं हैं । लेकिन अपने ध्दारा कमाए गये धन में से कुछ हिस्सा परोपकार के कार्यो में भी लगाना चाहिए । बिना वजह किसी पर लांछन न लगाए और न हीं किसी की गरिमा को कलंकित करें।

सभी का मान सम्मान करें । नेक बनें , श्रेष्ठ बनें । इज्जत प्यार और पसीना बहाकर कमाई जाती हैं । अतः उसे किसी भी हालत में न गंवाये । घर की साफ सफाई करके कूडा करकट घर के ध्दार के आस पास न डाले , चूंकि इससे घर परिवार में लक्ष्मी नही़ अपितु दरिद्रता ही आती है । अतः जीवन को संवारने का प्रयास करें । न कि हताशा की जिंदगी जिएं।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

जीवन का सहारा, जहां अपनापन है वहीं तो आनंद हैं व अपार खुशियां हैं। होनी होकर रहती है फिर भी हमें हर वक्त सजग व सतर्क रहना चाहिए। पढ़ें जोधपुर (राजस्थान) से सुनील कुमार माथुर की कलम से...

कांग्रेस विधायक के खिलाफ दुष्कर्म और अप्राकृतिक कृत्य करने का केस

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar