अदाकारा बेगम फर्रुख जाफर का निधन

इस समाचार को सुनें...



हिंदी फिल्मों की मशहूर अदाकारा बेगम फर्रुख जाफर का शुक्रवार को इंतकाल हो गया. उन्होंने 89 साल की उम्र में लखनऊ में अंतिम सांस ली. बेगम फर्रुख जाफर ने रेखा स्टारर फिल्म ‘उमराव जान’ से लेकर अमिताभ बच्चन स्टारर ‘गुलाबो सिताबो तक में अपने अपने किरदार को खूबसूरती से प्रस्तुत कर लोगों को काफी प्रभावित भी किया है. आज (16 अक्टूबर)  उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

बेगम फर्रुख जाफर के इंतकाल की खबर उनके नवासे (नाती) शाज अहमद ने दी. उन्होंने बताया कि उनकी नानी का ब्रेन स्ट्रोक के चलते शुक्रवार (15 अक्टूबर) गोमतीनगर के विशेषखंड स्थित आवास पर निधन हो गया. शाज अहमद के मुताबिक, शनिवार को सुबह 10 बजे ऐशबाग स्थित कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुआ निधन

बेगम फर्रुख जाफर को बीते 5 अक्टूबर को लखनऊ के सहारा अस्पताल में भर्ती थीं. उनको ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में भर्ती होने के दौरान उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था. इसके साथ ही सांस लेने में दिक्कत, सर्दी-जुकाम व जकड़न जैसी दिक्कतों से वह जूझ रही थीं.

रेडियो में बतौर अनाउंसर शुरू किया करियर

फर्रुख जाफर ने अपना करियर रेडियो में बतौर अनाउंसर शुरू किया था. गीतों भरी कहानी नामक प्रोग्राम काफी यादगार रहा, जिसमें वे गीतों के बीच सुनाई जाने वाली कहानियों को अपनी आवाज देती थीं और गीतों का चयन करती थीं. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में वह शाम को क्लास करती थीं.



रेखा के साथ की पहली फिल्म

बेगम फर्रुख जाफर के एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1981 में हुई थी. उन्होंने फिल्म ‘उमराव जान’ में सदाबाहर एक्ट्रेस रेखा की मां का किरदार निभाया था. इसके अलावा उन्होंने ‘स्वदेश’, ‘सुल्तान’, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ और ‘पीपली लाइव’ समेत कई फिल्मों में अपने किरदार से लोगों को दिल लिया. उन्हें आखिरी बार अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने फातिमा बेगम का किरदार निभाया था.

नवाजा जा चुका है फिल्मफेयर अवार्ड

फर्रुख का विवाह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व विधान पार्षद एस एम जाफर के साथ हुआ था. मेहरुनिंसा में अपने किरदार को जीने वाली बेगम को फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा जा चुका है…

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar