हरेला कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण के कार्य निरंतर जारी

इस समाचार को सुनें...

पौड़ी। हरेला कार्यक्रम के तहत जनपद में वृक्षारोपण के कार्य निरंतर जारी है। गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ० विजय कुमार जोगदण्डे ने जिला मुख्यालय के निकट अमकोटी गांव में फलदार पौध की प्रजाति दशहरी आम का रोपण किया।

जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर ग्रामीणों गदगद दिखे। उन्होंने कहा कि अमकोट के इस जगह पर विभिन्न प्रजाति के 250 से अधिक फलदार पौध का रोपण किया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने खुद फावड़ा उठा कर पौधों के लिए गड्ढे खोदने लग गए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर कृषि, उद्यान व बागवानी की अपार संभावनाएं हैं। कहा कि लोगों को इसके लिए आगे आकर कार्य करना होगा, जिससे वह बेहतर आमदनी हासिल कर सकेंगे।

जिलाधिकारी ने अमकोटी गांव में ग्रामीणों के साथ आम के पौधों का रोपण किया। कहा कि इन पौधों को बचाने के लिए नियमित रूप से देखरेख करें। उन्होंने उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगवायें। जिलाधिकारी ने क्षेत्र को क्लस्टर के रूप में विकसित करने के लिए उद्यान विभाग को आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान ग्रामीणों ने क्यार्क-अमकोटी मोटर मार्ग की जर्जर हालत व क्षेत्र में झूलते विद्युत तारों, मोटर मार्ग से गांव को पहुंच रहे मार्ग की खराब स्थिति व गांव के सार्वजनिक मंदिर की आपदा से क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निमाण कराने आदि समस्याओं पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से समस्याओं पर सकारात्मक कार्यवाही की बात कही। क्षेत्र में उद्यानीकरण को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान क्यार्क को अनुकूल व उपयुक्त भूमि की जानकारी देने के लिए कहा है।

उसके उपरांत जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत आणी के अंतर्गत पैकेजिंग एवं ग्रेडिंग (पैक) हेतु उद्यान विभाग द्वारा चयनित भूमि का निरीक्षण भी किया। उद्यान विभाग द्वारा पूर्व चयनित भूमि के अत्यधिक ढाल होने के चलते जिलाधिकारी ने मार्ग के आसपास ही सुगम भूमि तलाशने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी डॉ डी०के० तिवारी, सहायक विकास अधिकारी उद्यान हिमांशु सिंह, प्रधान ग्राम सभा क्यार्क कुसुम देवी, ब्रह्मकुमारी संस्था के सदस्यों सहित अमकोट व क्यार्क के ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!