खेलों के माध्यम से किया जाएगा में खेलों का वातावरण तैयार

दुनिया के पहले ग्रामीण ओलंपिक खेल राजस्थान में : प्राचार्य जाला राम विश्नोई

इस समाचार को सुनें...

सांचौर। खेल के क्षेत्र में राजस्थान एक अनूठा रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। कोई सा भी खेल आसान नहीं होता। निरंतर अभ्यास से ही सफलता मिलती है। अनुशासन सबसे ज्यादा जरूरी है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चौरा के खिलाड़ी बालक एवं बालिका हैं दोनों वर्ग निरंतर अभ्यास कर रहे हैं क्योंकि अब तो राजस्थान सरकार भी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल आयोजित करवा रही है।

खेलों के इस महाकुंभ में ग्रामीण क्षेत्र में राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेलों की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इन खेलों का आयोजन 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक किया जाएगा. इन खेलों के जरिए प्रतिभावान खिलाड़ियों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका भी मिलेगा। इस दौरान स्कूली बालक ही नहीं युवा एवं वृद्ध भी तैयारियों में बढ़-चढ़कर भाग लेते नजर आ रहे हैं।

राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय चौरा में ग्रामीण ओलिंपिक खेलों के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा हो चुका है। प्राचार्य जाला राम बिश्नोई का कहना, खेल मैदानों की स्थिति पहले से बेहतर हो गई है, शिक्षक कोच की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। जब तक कोच प्रबल है तब खिलाड़ी की प्रतिभा में निखार आ आता है।

ग्राम पंचायत स्तर पर कबड्डी क्रिकेट वॉलीबॉल खो खो के लिए खिलाड़ी तैयारी कर रहे हैं। राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय चौरा में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए ग्रामीण व विद्यालय के बच्चे बढ़-चढ़कर खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। शारीरिक शिक्षक अजय सिंह ने बताया कि चौरा में ग्रामीण ओलंपिक को लेकर रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है।

छोगा राम, श्रवण बिश्नोई, मोहन लाल, कपूरा राम,मंगला राम, महेश कुमार,लीलाधर सहित अन्य शिक्षक एवं पूर्व खिलाड़ी खेलों के लिए ग्रामीणों का निरंतर अभ्यास जारी है। स्थानीय स्तर पर खेलने के बाद टीमों में चयनित खिलाड़ियों का ब्लॉक स्तर पर बाहर जाने के लिए चयन होगा। सभी खिलाड़ी अपने अपने खेल में तैयारी करने में जुटे हुए हैं।

खेलों के माध्यम से समाज में खेलों का वातावरण तैयार किया जाएगा साथ ही जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका भी मिलेगा. ये खेल जिले में ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तरपर आयोजित किए जाएंगे. जिनमें से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तर पर होने वाले खेलों के लिए किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों की व्यवस्था के लिए संबंधित सरपंच की अध्यक्षता में, ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी अध्यक्षता में कमेटियों का गठन कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!