संतोषी व्यक्ति ही सबसे बडा धनवान

इस समाचार को सुनें...




सुनील कुमार माथुर

संतोषी व्यक्ति ही सबसे बडा धनवान होता हैं । अतः व्यक्ति को लोभ – लालच में नहीं पडना चाहिए और जितना भी उसे परिश्रम से मिलता है उतने में ही संतोष करना चाहिए लेकिन वर्तमान समय मे व्यक्ति रातों रात करोड़पति बनना चाहता हैं और इसके लिए वह गबन , हेराफेरी , लूटपाट , चोरी चकारी, घोटालें तक करता है और जब पकडा जाता है तब जिन्दगी भर में जो इज्जत बनाई उसकी एक ही झटके में धज्जियां उड जाती हैं और उस व्यक्ति की घिनौनी करतूत के साथ ही साथ उसके परिजनों को लोग शंका की दृष्टि से देखते हैं ।




याद रखिये आपकी संतुष्टि ही आपकी उन्नति में सहायक होगी । अतः आप जैसे हैं वैसे ही गुणवान बनें रहिये । आपकी ईमानदारी व निष्ठा ही आपके जीवन में शानदार बदलाव लेकर आयेंगे साथ ही साथ आपके मित्रों के सहयोग से बडा कार्य भी सम्पादित होगा । वहीं आपका मान – सम्मान भी बढेगा । जीवन में हमेशा भय , तनाव व चिंता से दूर रहें । इन्हें अपने पास कभी भी न भटकने दे ।

वर्तमान समय मे व्यक्ति रातों-रात करोड़पति बनना चाहता है…

अपने स्वभाव में नम्रता व विनम्रता लायें । अपना सभय अधिक से अधिक माता – पिता के संग बिताये एवं धर्म कर्म में रूचि रखें । अपनी कमाई का कुछ भाग अपनी सुविधा के अनुसार दान – पुण्य में खर्च करें । जहां तक संभव हो सके अपने कार्य आप ही करें । दूसरों के भरोसे रहने से काम बिगड सकतें है ।




कई बार जीवन में न चाहते हुए भी दूसरों से समझौता करना पडता है अतः ऐसे वक्त सजग रहें व सतर्क रहें एवं अपने विवेक से कार्य करें । जीवन में उतार – चढाव आते ही रहते है इसलिए घबराये नहीं वरन् ऐसे वक्त हिम्मत से काम ले । कहतें है कि हर दिन एक जैसे नहीं होते है । जहां एक ओर कोई आपके कार्य की प्रशंसा करता हैं वहीं दूसरी ओर कोई आपकों धोखा भी दे सकता हैं । कोई आपकी उन्नति पर आपसे ईर्ष्या भी कर रहा होगा । अतः सजग रहें व सतर्क रहें जीवन में वही व्यक्ति सफल होता हैं जो संतोषी होता हैं । इसलिए कहा जाता है कि संतोषी व्यक्ति ही सबसे बडा धनवान होता हैं ।




14 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!