धूमधाम से मनाई गयी संत विनोबा भावे की जयंती

इस समाचार को सुनें...

अर्जुन केशरी के साथ अशोक शर्मा की रिपोर्ट…

बाराचट्टी (गया)। भूदान आंदोलन के जनक संत विनोबा भावे की जयंती गया जिला के बाराचट्टी प्रखंड के काहुदाग पंचायत के भूदानी गावं कोहबरी में सहोदय ट्रस्ट के प्रांगण में उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर इस गावं में पिछले चार साल से महादलित समुदाय के बच्चों के शिक्षण व्यवस्था पर काम कर रहे सहोदय ट्रस्ट के बच्चों ने गीत, नाटक और नृत्य प्रस्तुत किये।

बच्चों ने योग आसान का भी प्रदर्शन किया और प्रकृति और पर्यावरण पर अपनी मातृभाषा में लिखी और सोची गीत गाये। बच्चों के सारे गीत और नाटक पर्यावरण, जैविक खेती, और शिक्षा से सम्बंधित थे। इस अवसर पर शिक्षा से पर्यावरण संरक्षण विषय पर एक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया। परिचर्चा में भाग लेते हुए ट्रस्ट के संचालक अनिल महोदय ने कहा कि ट्रस्ट महादलित बच्चों के साथ एक वैकल्पिक पर्यावरण केंद्रित शिक्षण व्यवस्था का निर्माण व विकास करके विगत 4 वर्षों से प्राकृतिक समुदाय और व्यवस्था के साथ रिश्ता को जीवंत बनाए रखने का प्रयास कर रही है।

बच्चों ने कि अपनी कला की प्रस्तुति, सारे गीत और नाटक पर्यावरण, जैविक खेती, और शिक्षा से सम्बंधित थे, सहोदय ट्रस्ट ने किया कलाकार और बच्चो को सम्मानित…

सुप्रसिद्ध स्थानीय कलाकार बनारसी आलम और शिववरत ने अपनी कठपुतली का नांच दिखाकर सभी उपस्थित लोगो का दिल मोह लिये। बच्चों के नाटक का निर्देशन भी बनारसी आलम के द्वारा हुआ। इस मौके पर उपस्थित अन्य लोग इस मौके पर उपस्थित अन्य लोगों में ट्रस्ट की रेखा कुमारी , पूर्व मुखिया रामदेव महतो ,मोहन महतो, कैलाश भारती ,मिथिलेश निराला, समर सिंह भोक्ता समेत बड़ी संख्या में स्थानीय महिला पुरुष व बच्चे उपस्थित थे । सहोदय ट्रस्ट के अनिल और रेखा ने कलाकार और बच्चो को सम्मानित किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar