एक व्यक्ति बांट रहा है 200 प्रजातियों के फूलों की खुशबू

खुर्द तेतरिया में नर्सरी खोलकर, फूल बेचकर जीवन-यापन कर रहे हैं "निरंजन प्रसाद"

इस समाचार को सुनें...

अशोक शर्मा

बिहार, गया। गया जिला के बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत खुर्द तेतरिया गांव में एक बेरोजगार निरंजन प्रसाद अपने 2 जून की रोटी के लिए फलदार वृक्ष एवं फूल औषधि का एक सौ से अधिक प्रजातियां की पौधा बेचने का धंधा बनाया है। इस धंधा से अपने दो जून की रोटी एवं परिवार को पालन पोषण कर सुख में जीवन यापन कर रहा है।

बताते चलें कि बाराचट्टी थाना से महज 200 मीटर दूरी खुर्द तेतरिया गांव का एक व्यक्ति ने पर्यावरण को देखते हुए पेड़ पौधे एवं औषधि फूलदार फलदार छायादार पौधे बेचने की संकल्प लिया मीडिया को पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मैं तकरीबन 3 वर्षों से बंगाल की नर्सरी में काम करते थे। हमें सोच हुई इसी काम को अपना ही क्षेत्र में क्यों ना किया जाए

जिससे हमारी भी आर्थिक स्थिति सुधार होगी और क्षेत्र में नए-नए प्रजातियां की पौधे फलदार एवं फल फूल पौधे उपलब्ध होंगे पर्यावरण में सुधार होगी वातावरण शुद्ध आएंगे । इन्हीं सोच के साथ मैं अपने ही गांव खुर्द तेतरिया में धंधा को मेहनत और लगन के साथ करने लगे। प्रत्येक दिन में पौधे बेच कर 300 रुपया निकाल कर कमा लेने में सक्षम हूं । जिससे हमारे घर की आर्थिक स्थिति एवं परिवार की पालन पोषण भी अच्छे से हो जाती है किसी चीज का मैं मोहताज नहीं हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!