द्वितीय स्थापना दिवस पर पहुंचे सांसद विजय मांझी…

इस समाचार को सुनें...

कैमरापर्सन अर्जुन केशरी के साथ अशोक शर्मा की रिपोर्ट

गया, बिहार। युवाओं के आगामी भविष्य के लिए तकनीकी क्षेत्र में एक मिशाल के रूप में काम कर रही है स्टार वर्ल्ड कंप्यूटर संस्थान , जो कि बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत बहुचर्चित सोभ बाजार में स्थापित है जिसका आज द्वितीय वार्षिकोत्सव धूम धाम से मनाया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में युवाओं को हौसला बढ़ाने के लिए गया संसदीय क्षेत्र से जदयू के सांसद विजय कुमार मांझी पहुँचे उन्होंने अपने बातों को प्रमुखता से रखते हुए कहा कि इसी संस्थान का पिछले दो वर्ष पहले हमने ही इसका उद्घाटन किया था और आज इस संस्थान से युवा हर सरकारी एवं गैर सरकारी संगठन में अपना योगदान दे रहे है।

युवा देश की रीढ़ है साथ ही उन्हीने ये भी बताया कि आज तकनीक क्षेत्र में युवा का ध्यान ज्यादा है । बच्चे यहाँ दूर दराज गावों से आकर तालीम पा रहे है और खुद को कौशल बना रहे है इस तरह की संस्थान बाराचट्टी क्षेत्र में नही था जिसके लिए युवाओं को गया , पटना और रांची आदि जगहों पर जाना पड़ता था और आज के समय मे सोभ में सारी सुविधाओं से लैस स्टार वर्ल्ड तरह तरह की तकनीक शिक्षा दे रहे है हम विशेष तौर पर इसके संस्थापक वतन किशोर जी को बहुत धन्यवाद देना चाहता हु की आपने तकनीक शिक्षा एवं युवाओं को तकनीक क्षेत्र में लाने के लिए आपने इस संस्था का स्थापना किया और युवाओं को इससे जोड़ने के लिए एक बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे है ।

स्टार वर्ल्ड के संस्थापक वतन किशोर जो कि बाराचट्टी गजरागढ़ के रहने वाले है संस्थान के बारे में बताते हैं कि इस संस्था के द्वारा आज से दिव्यांग बच्चों एवं युवाओं के लिए आधा शिक्षण शुल्क लेकर ही तकनीक शिक्षा दिया जायेगा आगे बताते है कि मैं यथा संभव बच्चों को तकनीक शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रयासः हमेशा से रहता है कि बच्चों को ऐसा शिक्षा दी जाय जिससे कि किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी में काम करके खुद को बेरोजगारी से दूर कर सके । यहां विशेष तौर पर कंप्यूटर टाइपिंग , शॉर्टहैंड आदि की शिक्षा दी जाती जिससे बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।

समारोह का अध्यक्षता कर रहे सतीश कुमार सिन्हा ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में बेसिक शिक्षा के साथ साथ तकनीक शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान है छोटे से बड़े नौक़री के क्षेत्र में कंप्यूटर , टाइपिंग आदि का ज्ञान मांगा जाता है और आज के समय अनुसार जानना जरूरी है।साथ ही आज एक टाइपिंग एवं D C A जांच परीक्षा का आयोजन भी किया गया था जिसमे प्रथम स्थान बिनोद कुमार , द्वितीय स्थान पूजा कुमारी और तृतीय स्थान तन्नू कुमारी तथा टाइपिंग टेस्ट में नीरज कुमार , मनीष कुमार तृतीय स्थान प्राप्त किया जिन सभी को सांसद महोदय विजय कुमार मांझी जी के द्वारा शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar