माइक्रो आब्जर्वरों की समीक्षा बैठक आयोजित

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

पौड़ी। सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2022 के तहत सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा व के0ए0 दयानंद तथा जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा निर्वाचन में तैनात किये गये माइक्रो आब्जर्वरों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी माइक्रो आब्जर्वरों को पुनः उनके दायित्वों के संबंध में जरूरी बिदुंओं को बताते हुये कहा कि वे अपने दायित्वों को ठीक से समझ ले और उनके द्वारा विभिन्न फारमेट पर की जाने वाली रिपोर्ट को समय से और शुद्व रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

कहा कि सुनिश्चित करें कि अपनी पोलिंग पार्टियों को अपने साथ रवाना करेंगें तथा मतदान स्थल पर खान-पान व पेयजल जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित कार्मिक के सहयोग से ही लेगें। मतदान की प्रक्रिया नियमानुसार पूर्ण हो वास्तविक मतदान से पूर्व मॉकपाल जरूर हो, देख लें बूथ पर वेबकास्टिंग की प्रक्रिया ठीक से कार्य कर रही है या नहीं, पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान प्रक्रिया नियमानुसार संचालिक करवाई जाये इत्यादि।

इस दौरान सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर समस्त निर्वाचन प्रक्रिया की रीढ़ होती है तथा निर्वाचन को निर्वाध व व्यवस्थित तरीके से संपादित करवाने में बहूत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कहा कि माइक्रो आब्जर्वर निर्वाचन आयोग के आंख-कान होते हैं तथा निर्वाचन के दौरान किसी भी त्रूटी को ठीक करने में सबसे ज्यादा भूमिका होती है।

निर्वाचन कितना सफलता से संपन्न हुआ इसका आंकलन माइक्रो आब्जर्वर द्वारा निभाये गये दायित्वों पर निर्भर करता है। कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को हर गतिविधि को नोटिस करना है तथा अपनी रिर्पोटिंग में नियमानुसार उसका अंकन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar