किसानों द्वारा दिये जाने वाले प्रीमियम तथा बीमित राशि के सम्बन्ध में जानकारी

इस समाचार को सुनें...

किसानों द्वारा दिये जाने वाले प्रीमियम तथा बीमित राशि के सम्बन्ध में जानकारी, माह दिसम्बर,2022 के प्रथम सप्ताह में क्रॉप इंश्योरेंस सप्ताह के अन्तर्गत जनपद में योजना के समस्त हित धारक (बैंक, कृषक उत्पादन संगठन, पंचायती राज संस्थायें…

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने बृहस्पतिवार को कैम्प कार्यालय रोशनाबाद से आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी-2022-23 के प्रचार-प्रसार हेतु एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी आ्फ इण्डिया द्वारा तैयार मोबाइल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, जो जनपद के सभी ब्लॉकों-बहादराबाद, लक्सर, खानपुर, नारसन, रूड़की, भगवानपुर में भ्रमण करते हुये किसानों को फसल बीमा के सम्बन्ध में जानकारी देगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी-2022-23 के सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय को जानकारी देते हुये मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी ने बताया कि इसके अन्तर्गत कृषकों द्वारा संसूचित फसल गेहूं का बीमा कराने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर,2022 है।

माह दिसम्बर,2022 के प्रथम सप्ताह में क्रॉप इंश्योरेंस सप्ताह के अन्तर्गत जनपद में योजना के समस्त हित धारक (बैंक, कृषक उत्पादन संगठन, पंचायती राज संस्थायें आदि) तथा बीमा कम्पनी के सहयोग से अधिक से अधिक कृषकों की संसूचित फसल गेहूं का बीमा काराया जायेगा। उन्होंने बताया कि कृषक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में टोल फ्री नम्बर-1800 120 7515 पर भी कॉल करके जानकारी प्राप्त करने के साथ ही मोबाइल नम्बर-8299655790, 9639281392, 8476097211 तथा 8534973603 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने इस योजना के तहत किसानों द्वारा दिये जाने वाले प्रीमियम तथा बीमित राशि के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि फसल गेहूं के लिये कृषकों द्वारा देय प्रीमियम 1287 रूपये प्रति हेक्टेयर है,जिसकी बीमित राशि 85800 प्रति हेक्टेयर है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह फसल बीमा योजना किसानों के लिये काफी हितकर है। अतः इसके अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों को पूरी जानकारी देते हुये अच्छादित किया जाये।

इस अवसर पर लीड बैंक मैनेजर श्री संजय सन्त, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, जिलाधिकारी के मुख्य वैयक्तिक अधिकारी श्री सुदेश, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी आ्फ इण्डिया से सर्वश्री सुनील कुमार, दीपक कुमार, आशुतोष अग्निहोत्री, राजकुमार सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

किसानों द्वारा दिये जाने वाले प्रीमियम तथा बीमित राशि के सम्बन्ध में जानकारी, माह दिसम्बर,2022 के प्रथम सप्ताह में क्रॉप इंश्योरेंस सप्ताह के अन्तर्गत जनपद में योजना के समस्त हित धारक (बैंक, कृषक उत्पादन संगठन, पंचायती राज संस्थायें ...

शाहरुख के खिलाफ तिरंगे के अपमान का मामला दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar