’गेम रिस्पॉन्सिबली’ अभियान शुरू

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

देहरादून। दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन इंक, बीजीएमआई (बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया) के लिए एक ’गेम रिस्पॉन्सिबली’ अभियान चला रहा है। फिल्मों की सीरीज के साथ शुरू करते हुए, यह अभियान गेमर्स को बैटलग्राउंड्स में खेलने के दौरान अपने और अपने साथियों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह सुरक्षित और जिम्मेदार गेमिंग आदतों को बढ़ावा देता है और सुरक्षित और स्वस्थ गेमिंग आदतों को विकसित करने के लिए खिलाड़ियों के बीच जागरूकता पैदा करता है।

  • क्राफ्टन ने गेमिंग की जिम्मेदार आदतों को बढ़ावा देने के लिए ’गेम रिस्पॉन्सिबली’ अभियान शुरू किया
  • बीजीएमआई खेलने के लिए अभिभावकों की सहमति सुनिश्चित करने के लिए ओटीपी वॉल जैसे कम उम्र के प्रतिबंध शामिल हैं
  • खेलने के समय और दैनिक खर्च की सीमा को सीमित करने जैसे एंटी-एडिक्शन कदम

पहली फिल्म जो यूट्यूब पर रिलीज हुई है, अभिभावकों को संबोधित करती है और लगातार गेमिंग की मुख्य समस्या को हल्के-फुल्के अंदाज में पेश करती है। दूसरी फिल्म खिलाड़ियों को कभी-कभी उस फोन से “ऊपर देखने“ के लिए प्रोत्साहित करेगी जिसमें वे हमेशा दबे रहते हैं।

कुल मिलाकर, यह फिल्में बीजीएमआई की सुरक्षा विशेषताओं के साथ जिम्मेदार गेमिंग का संदेश घर तक पहुंचाती हैं। ये फिल्में अभियान के महत्व को पुष्ट करती हैं, और जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रमुख गेमर्स और भागीदारों के साथ काम करेंगी।

अपने खिलाड़ियों की भलाई के लिए उपायों को लागू करने के लिए दुनिया के पहले खेलों में से एक, खेल के समय को कम करने के कदमों सहित, यह पहल मुख्य रूप से बैटलग्राउंड्स का आनंद लेते हुए बेहतर गेम-लाइफ बैलेंस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।

बैटलग्राउंड्स को यह सुनिश्चित करने के लिए कई प्रयासों के साथ लॉन्च किया गया है कि खिलाड़ियों के पास बीजीएमआई खेलने का एक मजेदार समय है और वे अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का पर्याप्त ध्यान रखते हैं, और पेरेंट्स भी बीजीएमआई खेलते समय स्वस्थ जांच और संतुलन प्रदान करने के लिए उपकरणों से पर्याप्त रूप से सुसज्जित हैं।

क्राफ्टन में बैटलग्राउंड्स मोबाइल डिवीजन के प्रमुख वूयोल लिम ने कहा, “हम अपने गेमर्स की बहुत परवाह करते हैं, इसलिए हमने यह कदम उठाया है। ये बदलाव यह सुनिश्चित करने के लिए किए गए हैं कि गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों विशेष रूप से नाबालिगों द्वारा जिम्मेदार गेमिंग प्रथाओं को अपनाया जाए।

यह समुदाय को पहले रखने की हमारी व्यावसायिक व्यवहारों की अखंडता और निष्पक्षता पर भी जोर देता है। हां, हमारा लक्ष्य अपने गेमर्स को सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन और अनुभव प्रदान करना है, लेकिन साथ ही हमारे खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अभी भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बना हुआ है।“

वीडियो गेम पसंद करने वाले देश में एक रिस्पॉन्सिबल गेमिंग संस्कृति का निर्माण महत्वपूर्ण है। यह अभियान खेल में संतुलन लाने के लिए निरंतर गेमिंग के पीछे असंतुलन को दूर करने पर केंद्रित है, और इसका उद्देश्य सभी गेमर्स के लिए एक जिम्मेदार गेमिंग संस्कृति के निर्माण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण चरण दिए गए हैं जो माता-पिता को जानने और समझने के लिए खेल के भीतर मौजूद हैं।वर्चुअल वर्ल्ड वार्निंग मैसेज : खेल शुरू होने से ठीक पहले, हमने सुनिश्चित किया है कि हमारे खिलाड़ी उस वर्चुअल दुनिया से अवगत हों, जिसमें वे प्रवेश कर रहे हैं। इन-गेम ऑडियो पुष्ट करता है कि यह गेम एक वर्चुअल दुनिया में मौजूद है और वास्तविक जीवन से इसका कोई संबंध नहीं है।

ओटीपी ऑथिंटिकेशनः 18 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक खिलाड़ी को पहली बार खेलना शुरू करने से पहले माता-पिता या अभिभावक को पंजीकृत करना होगा। पंजीकृत व्यक्ति के नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद नाबालिग को गेम खेलने की अनुमति होगी।

हिंसा विरोधी उपाय शुरू किए गए – हिंसक स्वर वाले शब्दों को बदला गया।

ब्रेकटाइम रिमाइंडरः कुछ गेम बेहद गंभीर हो सकते हैं और खिलाड़ियों को समय से वंचित कर सकते हैं। लेकिन हमारे समय पर ब्रेकटाइम रिमाइंडर के साथ, हमने सुनिश्चित किया है कि हमारे खिलाड़ियों को आवश्यक डाउनटाइम मिले। ये रिमाइंडर उन्हें अपने खेल से इतर देखने और एक स्वस्थ खेल-जीवन संतुलन बनाए रखते हुए वास्तविक जीवन में वापस आने में मदद करते हैं।

गेमप्ले की सीमाः सख्त गेमप्ले लिमिट के साथ, हमने यह सुनिश्चित किया है कि 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी प्रतिदिन 3 घंटे से अधिक गेमिंग में शामिल न हों। यह स्वचालित रूप से उन्हें गेमिंग को मॉडरेशन में की जाने वाली गतिविधि के रूप में व्यवहार करने में मदद करता है।

दैनिक खर्च की सीमाः हमने खेल के दौरान प्रतिदिन खर्च करने की सीमा 7000 रुपये तय की है, जो अपने आप उन्हें इससे ज्यादा खर्च करने और ज्यादा गेम खेलने से रोकता है।

मॉडरेटेड गेम ग्राफिक्सः हमने एक स्वस्थ और जिम्मेदार गेमिंग संस्कृति को विकसित करने के लिए इन-गेम ग्राफिक्स को संवेदनशील बनाया है। हमने हिंसा, रक्तपात को कम किया है और भाषा को नियंत्रित रखने वाले मानदंड निर्धारित किए हैं।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

विकास कुमार

देहरादून (उत्तराखण्ड)

Source »
vikashprddn@gmail.com

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar