शिक्षकों की मनमानी से शिक्षा चौपट, देखें वीडियो

इस समाचार को सुनें...

अशोक शर्मा

गया, डोभी। गया जिला के डोभी प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य अमरूआ मैं शनिवार सुबह तकरीबन 9:30 बजे मीडिया कर्मी पहुंचे तो देखें कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय के सभी भवन के दरवाजे में ताला लटका हुआ मेला उसी वक्त प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से वार्ता की गई उन्होंने बताया कि आज सभी विद्यालय खुली हुई है मैं उस शिक्षक पर कार्रवाई करेंगे विद्यालय क्यों नहीं खोला गया।

पत्रकार ने विद्यालय में मौजूद एक ग्रामीण महिला से पूछा। कि विद्यालय में शिक्षक कब आते हैं तो महिला ने बताया कि विद्यालय मनमानी चलती है। यहां के शिक्षक और शिक्षिका है 10:30 से 11:00 बजे आती है और एक ही रूम में बैठकर अपना हाजरी बना कर बैठे रहते हैं।

यह क्षेत्र दलित महादलित और अति पिछड़ा की बस्ती है इस विद्यालय में अक्सर गरीबों की बच्चे विद्यालय आते हैं लेकिन मुझे यह लगता है कि शिक्षक और शिक्षिका के मनमानी से बच्चों के भविष्य अंधकार में दिखती है। एक तरफ शिक्षा विभाग लंबे लंबे वादे करते हैं तो वहीं दूसरी ओर बिहार सरकार विद्यालय कि शिक्षक अपनी मनमौजी ड्यूटी करते हैं।


 


शिक्षा को चौपट करने में अहम भूमिका है, गौरतलब यह है कि स्थानीय शिक्षक ने शिक्षा के मंदिर को चौपट करने में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। स्थानीय शिक्षक और शिक्षिका विद्यालय मे पढ़ने के लिए जो बच्चे आते हैं उन्हें शिक्षा गुणवत्तापूर्ण नहीं देते हैं और गुणवत्तापूर्ण मध्यान भोजन भी प्राप्त नहीं होता है। सरकार का यह योजना सिर्फ कागजों पर ही पूरी देखती है धरातल पर टाय टाय फिश…।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

अशोक शर्मा

देवभूमि ब्यूरो चीफ, गया

Address »
बाराचट्टी, गया, बिहार

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!