एक ऐसा गांव… जहां आज भी मूलभूत सुविधाओं से हैं ग्रामीण वंचित

इस समाचार को सुनें...

मोहनपुर प्रखंड का एक ऐसा गांव, जहां आज भी मूलभूत सुविधाओं से है ग्रामीण वंचित , PHED के लापरवाही से नहीं पहुंचा नल का जल…

अर्जुन केशरी कि रिपोर्ट…

गया, बिहार। बिहार में अभी पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज है पूरे प्रदेश के कई जिले में चुनाव करवाया जा रहा है इसी सिलसिले में गया जिला के मोहनपुर प्रखंड के पंचायत लाडू के दलित बस्ती जय प्रकाश नगर में पहुँच कर पांच वर्षों में जमीनी स्तर के विकास देखा कि तो पता चला कि आज भी यहाँ के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है लगभग 55 घर की महादलित बस्ती में मात्र 1 चापाकल के सहारे लोग जी रहे है।

ग्रामीण में आमका मांझी , लक्ष्मीनिया देवी का कहना है कि हम लोगों को पानी की बहुत किल्लत होती है एक चापाकल जो कि विदेसी संगठन के द्वारा दिया गया है उसी से पानी पीते है साथ ही उनलोगों का कहना है की हम लोग का ये बस्ती खेतों के बीच मजधार में है और थोड़ा गढ़ा में होने के कारण थोड़ी सी बारिश में बस्ती डूब जाती है हमलोगों को बारिश के मौसम आते ही कई प्रकार के कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि हमलोगों का बस्ती डूबने से बचे।

इसी पंचयात के ग्राम लमकनी के एक बुजुर्ग छठु यादव का कहना है यहां सरकारी जमीन होने के बावजूद पंचायत भवन नहीं बनाया जा रहा है साथ ही यहां भी पानी पीने की समस्या है । उपरोक्त वाक्य के संबंध में लाडू पंचायत के मुखिया अजय सिंह से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने बताया कि PHED के द्वारा वहां टेंडर दिया गया है इसलिए वहां अभी तक नल जल का काम नहीं हुआ है।और जय प्रकाश नगर को डूबने से बचाने के लिए उसका समाधान निकाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar