सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ-सफाई

इस समाचार को सुनें...

सुनील कुमार माथुर

हम अभी कोरोना महामारी से पूरी तरह से निपट भी नहीं पायें कि डेंगू ने अपना डंक मारना शुरू कर दिया बीमारी भले ही कोई से भी क्यों न हो वह न केवल रोगी को हिलाकर रख देती हैं अपितु समूचे परिवारजनों को हिला देती हैं और रोगी व उसका परिवार आर्थिक और शारीरिक दृष्टि से कमजोर पड जाता हैं जिससे उबरने में काफी वक्त लगता है इसलिए याद रखिये सभी रोगों की एक दवाई , घर में रखों साफ सफाई ।

इसलिए स्वच्छता का पालन करें , स्वच्छ हो घर – आंगन । अगर देश का गौरव बढाना हैं तो साफ – सफाई में हाथ बटाओ । हम प्रायः कचरा – कूडा इधर – उधर डाल देते हैं और स्वंय ही गंदगी फैलाकर ग्राम पंचायत , नगरपालिका व नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को दोषी ठहराते है ।

हां यह बात सही हैं कि साफ – सफाई का जिम्मा इन संस्थाओं के सफाई कर्मचारियों का हैं लेकिन हमारा भी फर्ज है कि जिस तरह से हम अपने घर व प्रतिष्ठान को साफ सुथरा रखते हैं ठीक उसी प्रकार अपने घर – प्रतिष्ठान के आसपास , अषनी गली , मौहल्ले , गांव व शहर में गंदगी न फैलायें और न ही दूसरों को फैलाने देंगे ।

जब चारों ओर साफ सफाई होगी तो न तो मच्छर पनपेगे और न ही बीमारियों का भय होगा । वैसे भी कहा जाता हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता हैं । हम सभी का यह नारा हैं स्वच्छता को अपनाना हैं और समाज में खुशियां लाना हैं । हम सबका यही सपना हैं स्वच्छ भारत हो अपना । भारत की शान बढाओ , हर एक गली मौहल्ले को साफ सुथरा बनाओं ।

साफ सफाई की जितनी जिम्मेदारी सरकार व प्रशासन की उतनी ही हमारी भी हैं । हमेशा कूडा कचरा कचरा पात्र में ही डालें । इधर – उधर डाल कर गंदगी न फैलायें । स्वच्छता का प्रण करें , हर स्थान को हम स्वच्छ रखें । हमारी बिलखती है धरती , बचा लो मुझे , स्वच्छ और सुंदर बना लो मुझे ।

यह तभी संभव हैं जब कदम से कदम मिलाएं जायें , भारत को स्वच्छ व सुंदर बनायें जायें । अपने घर , गली , मौहल्ले , गांव व शहर को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी हमारी भी है ।

सार्वजनिक पार्को , उधानो , सार्वजनिक स्थलो में गंदगी न फैलायें । कचरा कचरा पात्र में ही डाले । घरों , दुकानों व प्रतिष्ठानों का कचरा इधर-उधर न डालें । सफाई कर्मचारियों को उनका कार्य सुचारु रुप से करने दीजिए व उनके कार्य में सहयोग कीजिये ।

शहरी व ग्रामीण सौन्दर्यकरण एवं वृक्षारोपण को बढावा दें । स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने घर के साथ – साथ गली व मोहल्ले को भी स्वच्छ रखिए । घर – घर कचरा संग्रहण हेतु नगरपरिषद , नगरपालिका व नगर निगम द्वारा संचालित आटो टीपरों का भरपूर उपयोग लें । अपने घर का सूखा व गीला कचरा अलग अलग कम्पार्टमेन्ट में डालें एवं सार्वजनिक स्थलो पर कचरा न डालें ।

सभी दुकानदार व हाथ ठेला वाले कचरा डालने हेतु कचरा पात्र का प्रयोग करें । सडके पर कचरा न फैलायें । पॉलीथीन का प्रयोग न करें , कपडे के बैग का प्रयोग करें एवं सौन्दर्यकरण को बनायें रखनें में सहयोग करें।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!