बेट बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर बनेगी माइक्रोप्लानिंग

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

रूद्रपुर। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की सम्बन्धित विभागों/संस्थानो के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बेट बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना पर माइक्रोप्लानिंग बनाकर कार्य करें। उन्होने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की बेटियों के बेहतरीन हेतु धरातल पर कार्य करें।

उन्होने शिक्षा, चिकित्सा, समाज कल्याण, जिला सेवा योजन व पंचायतराज विभग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपस में समन्वय बनाकर बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुये लोगों को जागरूक करें। उन्होने कहा ग्राम पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनो आदि स्थलों पर बाॅल पेंटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करें।

उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रों मंे लिंगानुपात में अधिक अन्तर है उन क्षेत्रों में अधिक प्रचार-प्रसार करें। उन्होने कहा कि मास्क, स्टीकर के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का लोगो बनाकर प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होने कहा कि सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर बच्चियों की टीम बनाकर भ्रमण भी कराये व ब्लाक स्तर एवं जनपद स्तर पर कार्यशाला का आयोजन भी किया जाये।

कार्यशाला में बेटियों हेतु चलाये जा रहे रोजगार परक योजनाओं की भी जानकारी दी जाये व योजना से लाभान्वित किया जाये। उन्होने कहा कि योजना को अपना समझ कर कार्य करे तभी योजना का उद्देश्य सफल होगा। उन्होने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ से सम्बन्धित ब्लाक स्तर पर जो भी कार्य किया जाता है उसे प्रिन्ट/इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाये।

उन्होने कहा कि योजनान्तर्गत आगामी वित्तीय वर्ष हेतु किये जाने वाले कार्यो की दो दिवस के भीतर माॅइक्रोप्लानिंग बनाकर प्रस्तुत करें।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, महाप्रबन्धक उद्योग चंचल बोहरा, जिला सेवायोजन अधिकारी आरके पंत, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, चाइल्ड लाइन केन्द्र समन्वय सायरा बानो, एएलसी अरविन्द सैनी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar