मौसम विभाग का ताजा अपडेट, 5 दिनों तक तेज आंधी और भारी बारिश

इस समाचार को सुनें...

नई दिल्ली। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिन कई राज्यों में सामान्य से मध्यम और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज एक बार फिर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ झारखंड और बिहार में भी जमकर बारिश हो रही है। कोलकाता में सोमवार को हुई बारिश ने पिछले 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मौसम विभाग की मानें तो कोलकाता में सितंबर के महीने में इतनी बारिश 13 साल पहले हुई थी।

जाते-जाते मानसून देशभर के अलग-अलग हिस्से में जमकर बरस रहा है। बीते एक कुछ दिनों से देशभर में कहीं रुक-रुक कर तो कहीं लगातार भारी बारिश हो रही है। इतना ही नहीं मौसम विभाग (MID) की मानें तो अगले कुछ दिन (Aaj Ka Mausam) लोगों के इस बारिश से राहत मिलने के भी आसार (Weather Alert) नहीं हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्से में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होगी। इधर, 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

मौसम विभाग ने एक और चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बंगाल की खाड़ी में 25 सितंबर को भी एक नया कम दबाव का वाला क्षेत्र बन सकता है। जिसके कारण इस महीने के अंत में भी तटिय राज्य समेत पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भारी बारी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ रहा है लिहाजा पश्चिम बंगाल बारिश की तीव्रता कम होने लगेगी। लेकिन कई जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले चार दिन भारी बारिश होगी।

वहीं उत्तराखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में आज तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक साथ तीन वेदर सिस्टम बनने से मानसून सक्रिय बना हुआ है,जिसके चलते गुजरात, राजस्थान से लगे संभागों के जिलों में कही तेज तो कही रुक रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

राजनीति का हलवा

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 23 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कई राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान कई इलाकों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं तक चल सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, राजस्थान के शेष हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar