मानसून का असर : इन राज्यों में होगी भारी बारिश

इस समाचार को सुनें...

नई दिल्ली। भारत मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि उप हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भाग में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की स्थिति बन रही है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में आज तेज वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि समुद्र तल से चला मानसून का ट्रफ अब हिमालय की तलहटी के नजदीक आ गया है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बन गया है जबकि दूसरा हवा का क्षेत्र झारखंड के ऊपर क्षोभमंडल के निचले हिस्से में बना हुआ है. इसके प्रभाव से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने और तूफान का भी अंदेशा व्यक्त किया गया है.

हालांकि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे राज्यों में जहां पिछले कुछ दिनों से बारिश ने कहर मचा रखा है, वहां मानसून का हाल अब कमजोर पड़ने लगा है. बिहार के अधिकांश भागों में इस बार मानसून नदारत है लेकिन आईएमडी ने आज बिहार के साथ-साथ झारखंड और उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग ने कहा है कि 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में मध्यम वर्षा हो सकती है लेकिन उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में आज भारी बारिश की स्थिति बन रही है. वहीं, कर्नाटक, तेलंगाना में 29 और 30 अगस्त को बारिश हो सकती है. आंध्र के तटीय इलाकों, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तटीय कर्नाटक में अगले कुछ दिनों तक मध्यम बारिश जारी रहेगी.

मौसम विभाग ने कहा है कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 1 सितंबर तक हल्की से भारी बारिश हो सकती है जबकि अरुणाचल प्रदेश और असम के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है. आईएमडी ने तमिलनाडु, केरल, माहे इलाका और तटीय कर्नाटक में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर अभी जारी है. अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, पूर्वी असम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश तमिलनाडु और केरल में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है.

भारी बारिश के बीच उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड के जिन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनमें देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत शामिल हैं. बागेश्वर में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से अलर्ट जारी किया है और कहा है कि भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में लोग जानें से बचें. पिछले कुछ दिनों से पहाड़ों पर हो रही जोरदार बारिश के कारण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. जिससे यूपी के वाराणसी और प्रयागराज में बाढ़ जैसे हालात हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!